NEW BEAUTY RELATED POSTS

अपने चेहरे को चमकना चाहते हो तो इन घरलू उपायों को अपनाओ और चमकदार स्किन पाओ

 अपने चेहरे को चमकना चाहते हो तो इन घरलू उपायों को अपनाओ और चमकदार स्किन पाओ


chehre par glow laane ke gharelu upaaye-rang gora karne ke gharelu upaaye
chehre par glow laane ke gharelu upaaye

इस बात से कोई भी अनजान नहीं है की हमारा चेहरा ही हमारे व्यक्तिव् का आइना होता है जो दुसरो पर  inpressian  डालने में एक चमकदार चेहरा ही काफी होता  है अगर हमारी स्किन  dull होती है या हमारे चेहरे पर जरा भी glow नहीं होता तो हमारी personality  पर काफी बुरा असर पड़ता है आज के युग में ऐसा कौन है जो नहीं चाहता की उसका चेहरा ना  चमके \ लड़का हो या फिर लड़की हो पुरुष हो या फिर  महिलाये हो हर कोई यही चाहेगा  की उसका भी चेहरा glow करे उसके भी चेहरे पर निखार हो लेकिन इसी निखार और glow के चक्कर में आकर कई लोग बाजार से केमिकल युक्त क्रीम लेकर अपना चेहरा  और खराब कर लेते है  कई लोग glow के चक्कर में 15 दिन या हर एक महीने में ब्लीच भी करवाते है आप चाहे तो नेचुरल तरीको को अपनाकर अपने चेहरे पर हमेशा के लिए glow ला सकते है |

चेहरे पर चमक लाने के नेचुरल उपाए 

*  टमाटर से पाए ग्लोइंग स्किन -

शायद आपको पता ना  हो की टमाटर में सबसे ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की प्रॉपर्टीज़  होती है जो चेहरे पर तो चमक लाने का काम तो करता है साथ साथ चेहरे के दाग धब्बे हटाने में भी काफी हद तक मदद करता है 

*    लगाने का तरीका -

तजा टमाटर को पीसकर उकसका रस चेहरे पर 20  मिंट तक लगाए और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो ले \ ऐसा एक सप्ताह तक लगातार करे आपके चेहरे पर तो चमक आएगी ही साथ साथआपका रंग गोरा और दाग धब्बे रहित भी हो जाएगा आप चाहे तो इस पर्किर्या को हफ्ते में 3 से  4 बार उपयोग कर सकते है 

*  आलू से पाए गोरी निखरी स्किन _


आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी पाई जाती  है जो स्किन पर निखार बढ़ाने के लिए उपयोगी है आलू चेहरे पर जमी गंदगी को निकालता है और स्किन ग्लो करने में मदद करता है इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए और चेहरे पर चमक लाने के लिए आलू को उपयोग किया जाता है ।

*   लगाने का तरीका -


आलू को   पीसकर अपने चेहरे पर 20 मिनट  तक  लगा रहने दे  और उसके  बाद ठंडे पानी से साफ कर दे ।

*  हल्दी और दूध से चमक बढाए स्किन की -

 चेहरे पर चमक लाने के लिए या  चेहरा गोरा करना हो तो  दूध और हल्दी का मिश्रण अपने चेहरे पर 20 मिनट लगा कर रखें ।
इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर ले ।

 चहेरे पर चमक  बढ़ाने के लिए आप इस मिश्रण में चंदन पाउडर को भी   मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं जिससे चेहरे के त्वचा का रंग और भी निखारा हुआ दिखाई देगा ।


आप घरेलू तरीके से स्किन पर  ग्लो लाने के  फेस पैक बना सकते हैं ।


*   स्किन ग्लो फेस पैक बनाने के लिए चंदन पाउडर, बेसन और हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्टस्ट बनाना है और इस पैक को 
    अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाकर ठंडे पानी से साफ कर दें यह न केवल स्किन ग्लो करने का उपाय है इससे  चेहरे की त्वचा  मुलायम और 
   नमी युक्त  होती है ।


 *   गोरा रंग पाने के लिए या चेहरे पर चमक लाने के लिए मसूर की दाल को पीसकर उसमें शहद   मिलाये  औरअच्छे से मिलाकर  अपने चेहरे पर लगाएं  नियमित रूप से  लगाने से चेहरे पर चमक आएगी और  आपकी स्किन ग्लो होने लगेगी और आपके चेहरे का निखार बढ़ने लगेगा ।


   
 *   चेहेर पर चमक लाने के लिए या glow बढ़ाने के लिए आपको एक चम्मच  राई के तेल में एक चम्मच बेसन, हल्दी को मिलाना है और 
    उसका पेस्ट बनाना है और  इस मिश्रण  को अपने चेहरे की त्वचा पर नियमित रूप से 20 मिनट  तक लगाना है उसके बाद में पानी से साफ 
    कर ले   ऐसा करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा और चेहरे पर हमेशा ताजगी भी बानी रहेगी   । 

 चेहरे को चमकना चाहते हो तो इन   टिप्स को भी  आजमाओ और सुन्दर और चमकदार चेहरा पाओ  

1. त्वचा की सफाई के लिए कभी-कभी कच्चा प्याज खाना चेहरे के लिए अच्छा होता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बों के कम होने में भी मदद मिलती है।


2. फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बेहद जरूरी है। ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने वालों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद खिड़की के बाहर  देखना चाहिए व आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है।

3. चेहरे पर मास्क लगाने से चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे चेहरा सुंदर होता है स्किन टाइट होती है और झुर्रियां भी कम होती जाती हैं।

4. स्नान करने से भी चेहरे पर रौनक आती है। हालांकि 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए। ज्यादा देर तक नहाने से भी त्वचा की नमी घटती है। गर्म पानी से देर तक नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े -  Loose motion (दस्त )को कुछ ही घंटों में ठीक करेंगे ये जबरदस्त घरेलु- रामबाण उपाए -Hindi

   

5. दोपहर के समय लगभग हर किसी को नींद आने लगती है। काम के बीच समय में से 5 मिनट  आंखें बंद करें, तो यह फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन खुशी के एहसास के लिए जिम्मेदार होता है।                                                           

No comments