NEW BEAUTY RELATED POSTS

दुबले पतले लड़के और लड़किया अपना वजन जल्दी कैसे बढ़ाएं -Tips In Hindi

दुबले पतले लड़के और लड़किया अपना वजन जल्दी कैसे  बढ़ाएं 

dublepan ko dur kare in nushkho se- ladke or ladkiya apna wajan badhayen
dublepan ko dur kare 


कुछ लोग हद से ज्यादा पतले होते है जो बहुत खाने के बाद भी उनका शरीर नहीं बनता और उन्हें अपने आप में शर्मिंदगी महसूस होती है कुछ इन इन चीजों का इस्तेमाल से आप अपना वजन बढ़ा सकते है   आप जानते ही होंगे वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने में काफी अंतर है। उसी तरह वजन बढ़ाने और सही तरह से वजन बढ़ाने में भी काफी अंतर है।

जी हां,  हो सकता हैआप सोच रहे हो ।

वजन कैस बढ़ाएं, वेट बढ़ाने के तरीके,सही तरीके से वजन  कैसे बढ़ाएं  जैसे कई सवाल आ रहे होंगे, जिनको लेकर सोच रहे हों, कि आखिर इनमें से सही  क्या है।
तो दोस्त हम बताना चाहेंगे  अधिकतर लोग वजन बढ़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन सही दिशा में नहीं करते।
पतला होना अच्छी बात है। इसे स्वस्थ होने की निशानी भी  मानी जाती है। लेकिन कुछ लड़के और लड़किया  इतने अधिक पतले होते हैं कि उनके शरीर की सारी हड्डियां और नसें साफ नजर आती हैं। इसलिए मोटापे की तरह ही अत्यधिक दुबलापन भी, इंसान के लिए अभिशाप माना जाता है।

कई बार तो अत्यधिक दुबले-पतले व्यक्ति लोगों के बीच में हंसी  का  केंद्र भी बन जाते हैं। जिसके कारण उस व्यक्ति के मन में अपने शरीर को लेकर हीन भावना घर कर जाती है। ऐसा नहीं है कि, दुबले-पतले व्यक्ति अपने वजन को बढ़ाने के लिए  मेहनत नहीं  करते हैं वो मेहनत तो करते है लेकिन कुछ फायदा नहीं होता। अगर आपके साथ भी ऐसाही होता है ।  तो इसे एक तरह की बीमारी या शरीर की कमी समझें। साथ ही इस लेख में दिए गए नुस्खों को आजमायें

इन नुस्खों के जरिये दुबले पतले  व्यक्ति केवल20 दिन  में ही  वजन बढ़ा सकता है। लेकिन इसके लिए व्यक्ति को इस लेख में बताए गएघरेलु नुस्खों  को नियमित तौर पर सेवन करना पड़ेगा। इस डाइट को नियमित इस्तेमाल करने  से इंसान एक सप्ताह में ही लगभग 4 से  5  किलो तक वजन बढ़ा सकेंगे।

कब्ज से कैसे पाए निजात - Tips In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए  भरपूर प्रोटीन  ले -


protin se banaye apna sharir pale ladke or ladkiya banaye sehat
protin se banaye apna sharir 

प्रोटीन युक्त डाइट लेने से वजन बढ़ता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है। आपको दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, दालें और बींस जैसी प्रोटीन युक्त चीज़ें खानी चाहिये। अगर आप चाहें तो बनाना मिल्‍क शेक भी पी सकती हैं क्योंकि केला खाने से वजन बढ़ता है। सुबह बनाना शेक का एक गिलास और शाम को मैंगो शेक का एक गिलास वजन बढ़ाने के लिये काफी है
रोजाना करें  व्‍यायाम -

yog kare fit sharir ko dublepan ko bhagao yog se
yog kare fit sharir ko 

रोजाना व्‍यायाम करने से आपके शरीर का फैट मासपेशियों में तबदील हो जाएगा। कुछ योग आसन और सांस लेने वाली एक्‍सरसाइज़ करें, जिससे शरीर से विषैले पदार्थ निकलें और शरीर की स्‍टैमिना बढ़े। आप चाहें तो सर्वांगआसन, ब्रिज पोज, कैट पोज और शवआसन रोज कर सकते  हैं।

ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi


 वजन बढ़ाने के लिए जौ को करे आहार में शामिल -

रात को मुठ्ठी भर जौ के दानों को भिगो कर रखें। सुबह उसके छिलके को निकाल कर दूध में उबाल कर खीर तैयार कर लें। फिर इसमें शक्‍कर या शहद मिला कर खाएं। इसमें दो खजूर भी डाल सकती हैं।आजकल बाजार में बने बनाये ओट्स मिलते है जो काफी मददगार है वजन बढ़ने में ।

वजन बढ़ाने के लिए बादाम का करे सेवन 

badam se kare patlapan dur badam karega sehat or khubsurti ko kayam
badam se banaye sehat 

-
 आप बादाम का सेवन जरुर करें।अगर आपको स्‍वस्‍थ और खूबसूरत दिखना है तो । इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढ़ेगा और विटामिन, आयरन, फॉसफोरस और कैल्‍शियम की भी प्राप्‍ती होगी। 10 या 12  बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें। इसमें 1 चम्‍मच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खाएं।इससे भी वजन बढ़ेगा ।

स्ट्रेच मार्क्स को हटाए इन 5 घरेलु रामबाण और जबरदस्त उपायों से -Tips In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए करे आलू का सेवन 

आलू  में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की काफी मात्रा होती है जिससे शरीर को जरूरी फैट मिलता है। रोजाना निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद, सैंडविच या अन्य प्रकार के भोजन का सेवन करके कुछ ही दिनों में वजन बढ़ाया जा सकता है। हमारे बताये गए इन नुस्खों से आप अपना वजन जरूर बढ़ा paoge

No comments