NEW BEAUTY RELATED POSTS

कब्ज से कैसे पाए निजात - Tips In Hindi

कब्ज से कैसे पाए निजात - Tips In Hindi

अगर सुबह सुबह पेट साफ़ नहीं होता है तो समझो सारा दिन पेट में गड़बड़ रहती है पेट भारी भारी सा रहता है और गैस ,एसिडिटी, कलेजे में जलन ,आदि होना लाजमी सी बात हो जाती है\ कब्ज जो की न जाने कितनी ही बीमारियों को जन्म देती है हमारे शरीर में\ यु समझ लो जितनी भी बिमारी है तक़रीबन पाचन किर्या के सही न होने से ही होती है 
कब्ज जो खुद एक बहुत बुरी बिमारी  है इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो आपको सबसे पहले कब्ज को जड़ से ख़त्म करना होगा और इसके लिए आपको कुछ घरेलु और रामबाण उपाए बताने जा रहे है इन्हे अपनाकर आप कब्ज जैसी बिमारी का घरेलु तरीके से हीआसानी से छुटकारा प् सकते है पर इसके लिए आपको लम्बे समाये तक इन नुस्खों का उपयोग करना होगा तभी आप इस बिमारी से छुटकारा पा सकते है 

सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. यही नहीं कब्ज  कई
Kabj se paye nijat -ye ghrelu saste upay karenge kabj ko dur
kabj se peshaan 
दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर कब्ज  की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 4 चीजें इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत मिलेगी. 

  इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

कब्ज होने के प्रमुख कारण


1. पानी का सेवन कम करना |

2. तले हुए भोजन का ज्यादा सेवन |

3. लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना|

4. एक ही प्रकार का भोजन खाना |

5 वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना |

6.  अधिक तनाव लेने से  |


7 .   मेटाबॉलिजम का कम होना |

 8 .        नींद पूरी न लेने से |

कब्ज  का जड़ से  करे  घरेलु उपचार 


किशमिश-

kishmish se karen kabj door karne ke gharelu upchar-kabj dur karne ke upay in hindi
kabj door karne ke gharelu upchar

 किशमिश में कब्ज निवारण गुण होते हैं। सूखे अंगूर याने किशमिश पानी में 3 घन्टे भिगों दें फिर इसके बाद किशमिश को पानी से निकालकर खा लीजिए। इसे खाने से आंतों को ताकत मिलती है और दस्त आसानी से आती है। इससे कब्‍ज की शिकायत दूर होती है।

अजवायन- 

kabj dur karne ka gharelu -kabj ke lakshan aur upay
kabj ke lakshan aur upay

अजवायन 10 ग्राम, त्रिफला 10 ग्राम और सेंधानमक 10 ग्राम को बराबर मात्रा में लेकर कूटकर चूर्ण बना लें। रोजाना 3 से 5 ग्राम इस चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करने से काफी पुरानी कब्ज समाप्त हो जाती है। इसके अलावा सुबह उठने के बाद नींबू के रस को काला नमक मिलाकर पानी के साथ सेवन कीजिए। इससे पेट साफ होगा।

इसबगोल-

kabj ka jad se ilaj-purani kabj ka ilaj
kabj ka jad se ilaj


 इसबगोल की भूसी कब्ज के लिए रामबाण दवा है। इसके नियमित सेवन से कब्‍ज की समस्‍या जड़ से दूर हो जाती है। इसके लिए आप दूध या पानी के साथ रात में सोते वक्‍त इसाबेल की भूसी लेने से कब्‍ज समाप्‍त होता है।

त्रिफला-

trifla se kare kabj ka jad se ilaj-kabj ke lakshan aur upay
trifla se kare kabj ka jad se ilaj

 कब्ज के लिए त्रिफला बहुत ही अच्‍छा घरेलू उपचार है। त्रिफला शब्द का शाब्दिक अर्थ है "तीन फल"। त्रिफला तीन चीजों यानी आंवला, बहेडा और हरड़ को समान मात्रा में मिलाकर बनता है। 20 ग्राम त्रिफला रात को एक लिटर पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह उठने के बाद त्रिफला को छानकर उस पानी को पी लीजिए। इससे कुछ ही दिनों में कब्‍ज की शिकायत दूर हो जाएगी। या त्रिफला चूर्ण एक चम्मच के साथ दूध अथवा गर्म पानी में लेने से कब्ज दूर हो जाता है।


दूध और देशी घी -

kabj ka jad se ilaj-kabj dur karne ka gharelu upay
kabj ka jad se ilaj

  अगर आप कब्ज की इस बिमारी से काफी दिनों से परेशान है तो एक रामबाण उपाए हम आपको बता दे की रात को सोते समय आप गुनगुने  दूध में एक चम्मच देशी घी और एक चम्मच आप शक्कर की मिलाकर अच्छे  से मिक्स कर ले और इस दूध को गुनगुना ही पिए\ ठंडा करके न पिए ऐसा आप एक हफ्ते लगातार करे आप देखिये  आपको कब्ज से छुटकारा कैसे मिलता है |

कब्ज को दूर करने के कुछ और रामबाण घरेलु उपाए 

1* प्रतिदिन रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को कुनकुने पानी के साथ पिएं। इससे कब्ज दूर होगा  साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलेगी।


2* सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी।


इसे भी पढ़े -  घी खाने के फायदों से है अनजान तो जानिए घी खाने के चमत्कारी फायदे-Tips In Hindi

3* सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट, 4 से 5 काजू, उतने ही मुनक्का के साथ मिलाकर खाने से भी, कब्ज की शिकायत समाप्त हो जाती है। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है।


4* कब्ज के लिए गुलकंद  बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच गुलकंद को एक गिलास दूध  के साथ मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।



5* रात को गर्म दूध में गुड़ डालकर पिने से भी कब्ज की बिमारी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है |कब्ज को दूर करने के घरेलू नुस्खे




इसे भी पढ़े -

झाइयां या Pigmentation को हटाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय -Tips In Hindi

No comments