NEW BEAUTY RELATED POSTS

मूली खाने के फायदे:

-मूली खाने के फायदे:

muli khane ke fayde
मूली के फायदे 


आमतौर पर सर्दियोंं में मूली खूब खाई  जाती  है, क्योंकि सर्दियां मूली का सीजन होती है। वैसे तो आजकल हर चीज हर सीजन में मिलने लगी है, लेकिन अगर आप सही चीज को सही सीजन में खाएंगे तो आपको दोगुना फायदा हो सकता है। बता दें कि मूली भारतीय परिवारों का मूल हिस्सा है। हर घर में लोग मूली बड़े ही चांव से खाते हैं। कोई इसका अचार खाता है, तो कोई पराठा तो कोई इसकी सब्जी भी खाता है। हालांकि, मूली सेवन करने का हर किसी का अपना अलग तरीका हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि मूली में औषधीय गुण मौजूद होता है, जोकि आपको फिट रखने का पूरा काम करता है, अगर नहीं तो चलिए हम आपको इससे रूबरू कराने जा रहे हैं, लेकिन आधी रिपोर्ट नहीं पूरी रिपोर्ट पढ़ेंगे तभी इसके पूरे फायदे जान पाएंगे।

जी हां, मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी लगे, लेकिन यह औषध‍िय गुणों से भरपूर है, इसका नियमित रूप से प्रयोग  करेंगे तो आपको गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, कुछ ऐसी बीमारियां जो जानलेवा होती है, लेकिन इसका सेवन करने से वो सारी बीमारियां आप से कोंसो दूर रहती हैं। तो अब हम आपको मूली खाने के फायदे के बारे में बताएंगे, जिससे आप खुद को फिट रख सकें।

बवासीर या पाईल्स का इलाज-
muli khane ke fayde
cure piles

  पाइल्स के मरीजों को कच्ची मूली का ही सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो इसे घिसकर खा सकते हैं. या फिर इसका रस निकालकर भी पी सकते हैं. मूली के रस का सेवन करने से पहले एकबार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. आप चाहें तो इसके रस का इस्तेमाल संक्रमित जगह की जलन को शांत करने के लिए भी कर सकते हैं.


  सर्दी जुकाम से ब चाव-


sardi jhukham se bchaav karti hai muli
sardi jhukham se bachaav




 सर्दियों में रोजाना मूली खाने से सर्दी जुकाम होने की  संभावना कम होती है. मूली खाने से शरीर में और भी कई फायदे होते हैं.

- मूली में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के होने संभावना कम कर देते हैं. मूली खाने से सर्दी-जुकाम जैसे रोग नहीं होते है, लेकिन मूली सुबह और दिन में खानी चाहिए. तभी इसका फायदा ज्यादा होगा.

कब्ज और गैस का इलाज -


muli ke fayde
kabj or gas ka illaj




खाना खाने के बाद अगर आप भी कब्ज और गैस से परेशान होते हैं तो आपको मूली का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज के रोगियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. साथ ही मूली को भोजन  में शामिल करने से आंतें स्वस्थ रहती हैं और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. 


डायबटीज़ का इलाज -

 डाइबेटिक पेशंट को मूली को अपने भोजन  में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार


किडनी में फादेमंद मूली -

 जिस तरह से यह पाचन के लिए बढ़िया स्रोत है उसी तरह से यह एक तरह का प्राकृतिक क्लिंजर का भी काम करता है. इसमें डाइयूरेटिक गुण होता है जो शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार होता है. इससे किडनी सवस्थ  तरह से काम करती हैं. 

आंखों में फायदेमद मूली -


 अगर आपकी आँखों की रौशनी कमजोर है तो  आप रोजाना सुबह एक मूली का सेवन अवश्य करे क्योकि मूली में विटामिन ए, बी और सी  की भरपूर मात्रा होती है जो आँखों की रोशनी बढ़ने में सहायक मानी जाती है  रोज मूली का सेवन करोगे तो आँखों की रौशनी में गजब का फायदा देख आप चौंक जायेंगे 

No comments