NEW BEAUTY RELATED POSTS

गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi


गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण  उपाय-How to get fair skin- in hindi

chehre ko gora banane ke gharelu upay-jaldi rang gora karne ka tarika
chehre ko gora banane ke gharelu upay


यु तो सांवला रंग सुंदरता का प्रतीक माना गया है और तो और  साँवली त्वचा की खूबसूरती पर कवियों ने अपनी कलम भी खूब चलाई है। बावजूद इसके सांवला रंग फिर भी  युवा वर्ग में परेशानी का सबब बना हुआ है।और तो और  गोरेपन की क्रीम के झांसे में  फंसकर अपनी स्किन को और ख़राब कर लेते है| इन क्रीम्स के झांसे में  फंसने के बजाय बेहतर होगा कि आप अपनी त्वचा (skin ) को निखरी और सलोनी बनाने केलिए घरेलु और प्राकृतिक उपचारों का प्रयास करे क्योंकि दुनिया की कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती अत: आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसी को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के जतन करने चाहिए।आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे ही कुछ चमत्कारी घरेलु और प्राकृतिक उपाए बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा पर हर हाल में रंगत ला सकते है तो आइये पढ़ते है आगे |

रंग गोरा करने के आसान घरेलु उपाय 

शहद

शहद का लेप चेहरे और गले पर करें। जब यह सूखकर कुछ चिपचिपा हो जाए तो उंगलियों के पोरों से चेहरे की मसाज करें। पूरी तरह सूख जाने पर गरम पानी से साफ करके ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा व चमकदार बनेगी। त्वचा के रूखेपन और अधिक तैलीयपन से भी आपको यह निजात दिलाएगा।

gora rang karne ke liye kya karna chahiye-gora hone ka asan tarika
gora rang karne ke liye kya karna chahiye

दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही व शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है।

 दूध

बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है।

नीम की पत्तियां


नीम की पत्तियां, गुलाब की पत्तियां, गेंदे का फूल सभी को एक कटोरी पानी में उबालें तथा इस रस को चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर चमक (Glow ) आती है और इससे मुंहासे निकलना बंद हो जाते हैं।

 पोदीने का रस

gora hone ke gharelu nuskhe-gora hone ka asan tarika
gora hone ke gharelu nuskhe

चंदन, गुलाब जल, पोदीने का रस एवं अंगूर का रस मिलाकर पेस्ट पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।इस पैक को लगाने से सांवलापन दूर होता है और चेहरे के दाग धब्बे भी साफ़ होने लग जाते है| और  इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियांभी मिटती हैं।


त्वचा को गोरा करने के सरल घरेलु उपाय 


  • धूप में अक्सर हमारी त्वचा झुलस जाती है और काली पड़ जाती है। त्वचा के रंग को पूर्ववत करने के लिए आम के पत्ते, जामुन, दारू हल्दी, गुड़ और हल्दी की बराबर मात्रा मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद स्नान कर लें। इस लेप से त्वचा की रंगत निखरती है।

  इसे भी पढ़े - तनाव से कैसे बचे- Tips In Hindi


  •  हल्के गुनगुने पानी में दो निम्बू के रस मिलकर गर्मी में रोज नहाये त्वचा में निखार आने लगेगा



  • आवला या उसका मुरब्बा खाने से कुछ ही हफ्तों में निखार आने लगेगा



  • सुबह रोज उठकर एक गिलास पानी पीने से चेहरे पर चमक आने लगेगी



  • गाजर का आधा गिलास जूस रोज सुबह पीये चेहरे पर रंगत आने लगेगी


  • नींबू और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे के बाद चेहरे को धो लें। इसको लगाने से चेहरे पर एक नयी ही ताजगी महसूस होगी।


  • पेट को हमेशा साफ रखे इससे चेहरे पर रंगत आने लगती है।

त्वचा को गोरा करे इन घरेलु उपायों से  

chehre ko gora banane ke gharelu upay-ek din mein gora hone ka tarika
chehre ko gora banane ke gharelu upay

 दही,ओलिव आयल और नींबू का तेल


1 चम्मच दही में 2 चम्मच ओलिव आयल एवं 1/2 चम्मच नींबू का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को तरल रखें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और एक गरम पानी में डुबोये गए कपडे से तुरंत पोंछ दें। यह मिश्रण काफी चिपचिपा होता है अतः इसे सावधानी से अपने चेहरे पर लगाएं और इसका प्रयोग रोज़ाना करें। कुछ दिनों में ही आप पाएंगी कि आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक निखरी और चमकदार हो गयी है।

दही,नींबू का रस


2 चम्मच ताजा दही में 1 चम्मच ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। रस बनाने के लिए एक नींबू का इस्तेमाल करें। चेहरा धोकर इस लेप को 20-30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं या तब तक जब तक कि चेहरा कसा हुआ सा प्रतीत नहीं होता। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करें। इससे आपके काले धब्बे और मुहांसे काबू में रहेंगे और आपका रंग भी साफ़ होगा।

  इसे भी पढ़े - झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi

 शहद,सेब का रस 

2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस को मिलाएं।आप सेब के रस की जगह नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपनी साफ़ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पुनः ठंडे पानी से धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार करें।

स्किन को  गोरा और नमी प्रदान करे दलिया


आप सौंफ और दलिये के प्रयोग से सूखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। 1 चम्मच दलिये को पीसकर अलग रखें। आधा कप पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज मिलाकर काढ़ा बनाएं। बीजों को 10 मिनट तक  रखें और फिर उन्हें निचोड़कर बचा पानी  निकाल  ले ।इसके बाद 1 चम्मच सौंफका पानी, 1 चम्मच दलिया और  1 चम्मच शहद को मिलाएं। चेहरा साफ़ करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर दोबारा ठंडे पानी से धोएं। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें।

निम्बू  से चेहरे के सांवलेपन को दूर करके गोरा बनाये 


नींबू का रस को  मलाई में मिलाकर रोजाना लगाने से सांवली त्वचा गोरी होने लगती है। सुबह चेहरे पर कच्चे दूध को मल लें और थोड़ा सूख जाने के बाद खाने वाले नमक को चेहरे पर लगाकर रगड़ लें। इससे चेहरे पर जमी मैल  बाहर निकल जायेगी। इसके बाद नींबू और शहद को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग निखर जाता है।


2 चम्मच खट्टे क्रीम में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस या नींबू के रस का प्रयोग करें। चेहरा साफ़ करके यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें।  साधारण  पानी से चेहरा धो लें।इससे चेहरे पर  निखार आता  है  यह पैक सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें।


रंग गोरा करने और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने  के लिए

नींबू के रस में शहद



नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रिया कम होती हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच दूध मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद मौसम के अनुसार ठंड़े या गर्म पानी से धो लें। इस तरह चेहरे की सफाई के साथ-साथ यह त्वचा को नर्म और मुलायम भी रखता है। 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी दूध की मलाई और थोड़ा सा बेसन या मैदा को मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरे की खुश्की दूर होती है और चेहरे में चमक आती है। 2 चम्मच आटा, 4 चम्मच दूध, 1 चुटकी हल्दी और एक नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें और नहाने से पहले शरीर पर मलें, इसके लगाने के 10 मिनट बाद नहा लें और नहाने में साबुन का प्रयोग न करें। इससे शरीर की कोमलता बढ़ती है और शरीर सुंदर होता है। अण्डे की सफेदी में नींबू का रस मिलाकर मुंह पर चुपड़ने से व फिर गुनगुने पानी से धोने से चेहरे पर रौनक आ जाती है। नींबू के रस और समुद्र के झाग को मिलाकर चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे हट जाते हैं। समुद्र का झाग न मिले तो केवल नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है


 चेहरे के सांवलेपन को दूर करना

नींबू का रस, मलाई


नींबू का रस को मलाई में मिलाकर रोजाना लगाने से सांवली त्वचा गोरी होने लगती है। सुबह चेहरे पर कच्चे दूध को मल लें और थोड़ा सूख जाने के बाद खाने वाले नमक को चेहरे पर लगाकर रगड़ लें। इससे चेहरे पर जमी मैल बाहर निकल जायेगी। इसके बाद नींबू और शहद को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग निखर जाता है। नींबू और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे के बाद चेहरे को धो लें। इसको लगाने से चेहरे पर Glow और  एक नयी ताजगी महसूस होगी।


सांवली त्वचा को रंगत देने के लिए इन्हे भी अपनाये 



  • सांवली त्वचा को सलोनी रंगत देने के लिए  मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्रा. लेकर पाउडर बना लें। एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा।



  • नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी। जाड़े के दिनों में दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है।

इन्हें भी पढ़े -

डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

मूली खाने के फायदे:

Beauty Tips In Hindi -- इन ब्यूटी टिप्स से लौटेगा आपके चेहरे का नूर

No comments