NEW BEAUTY RELATED POSTS

बालों को लम्बा घना बनाये कुछ ही हफ़्तों में -Tips in Hindi

बालों को लम्बा घना  बनाये कुछ ही हफ़्तों में  -Tips in Hindi 

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हमारे पास टाइम ही नहीं होता अपने लिए ।वरना कौन  नहीं चाहता की वो सुन्दर दिखे ।और उसके बाल उसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा दे ।लेकिन  कुछ लड़कियों के बाल केमिकल वाले शैंपू से हलके या पतले हो जाते है और कुछ के सही खान- पान और सही देखभाल न होने के कारन झड़ने लगते है और वो इतने हलके या पतले हो जाते है की हम उनकी  कोई हेयर स्टाइल भी नहीं बना सकते ऐसे में हमें खुद पर बड़ी शर्म आती है। कौन नहीं चाहता की उनके बाल लम्बे घने न हो । वैसे तो आजकल  हेयर एक्सटेंशन {hair extesion }और बाजार में Weaves को लगाकर भी बालों को घना दिखा सकते है ।लेकिन क्यों न हम नेचुरल तरीके ही अपने बालों को घना और लम्बा बनाये ।


baalon ko ghana kaise banaye- balon ka jhdne se roke
baalon ko ghana banaye 

बालो को धोने का तरीका 

1 बालो को सप्ताह में केवल तीन से चार बार धोना चाइये । क्योकि अगर आप अपने बालो को रोज धोते है तो आप अपने बालो को नुकशान पंहुचा रहे है। अगर आप अपने बालो को रोज धो रहे है तो भी आप अपने बालो को नुकशान पंहुचा रहे है।

2  अगर आप अपने बालो को सिर्फ गर्म पानी से धोते है तो यह भोत गलत क़र रहे है आप । बालो को हमेशा ठन्डे  पानी से धोये क्युकी ठन्डे पानी से बाल धोने से बाल बहुत ही ज्यादा नरम और सवस्थ हो जाते है ।

इसे भी पढ़ें -से   घी खाने के फायदों से है अनजान तो जानिए घी खाने के चमत्कारी फायदे-Tips In Hindi

बाल धोने के बाद क्या करे 

1 धोने के बाद बालो को तोलिये से लपेट के ना रखे ऐसा करने से बाल बहुत ज्यादा टूटते है तथा कमजोर हो जाते है।जितना हो सके ड्रायर का इस्तमाल काम करे। बालो को सूखने के लिए धुप और हवा सबसे ाचा तरीका है।


2 गीले बालो में कंघी न करे इससे बाल बहुत अधिक टूटने लगते है और कमजोर हो जाते है। हमेशा चौड़े दांतो वाली कंघे का ही इस्तमाल करे।


3 बालो को घना व् चमकदार बनाने के चक्कर में रसायन उक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग न करे इससे आपके बालो को नुकशान पहुंचेगा। ज्यादातर आयुर्वेदिक चीज़ें इस्तमाल करने का प्रयास करे।

बाल झड़ने से कैसे रोके तथा घना बनाये 

एलोवेरा (Aelovera ) का नियमित इस्तमाल बालो के झड़नेसे काफी हद तक रोक सकता है । सप्ताह में कम से कम एक बार एलोवेरा जेल से मसाज करे तथा सर से सिरों तक एलोवेरा जेल लगाकर रात भर छोड़ दे। और  अगली सुबह किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो ले |

 इसे भी पढ़ें  फटी एड़ियों से पाए छुटकारा केवल 5 दिन में- Tips In hindi

बालघने करने के लिए ये भी जरूर अपनाये -

नारियल का तेल 50ml और तिल का तेल 20ml  मिलाकर गरम करे और इसे ठंडा करके जब भी बालों में तेल लगाएं इसी तेल का  इस्तेमाल करे |इसे बालों की जड़ो में अच्छे से लगाकर दो घंटे या आप चाहें तो सारी रात लगाकर रखें और अगले दिन  किसी हर्बल शैम्पू से अपने बाल धो ले  आप इन नियमो को अपनाकर देखे आपके बाल कुछ ही सप्ताह में घने और लम्बे हो जायेंगे 

No comments