NEW BEAUTY RELATED POSTS

कान के दर्द से है परेशान तो आजमाइए कान के दर्द का घरेलु और रामबाण इलाज़ Tips In hindi

कान के दर्द से है परेशान तो आजमाइए कान के दर्द का घरेलु और रामबाण इलाज़ Tips In hindi

कान के दर्द का घरेलू उपाय-कान के दर्द का रामबाण इलाज
कान के दर्द का घरेलू उपाय




कान का दर्द सहन कर पाना मुश्किल हो जाता है ये दर्द जिनको होता है वो बखूबी जानते है आमतौर पर कान का दर्द संक्रमण के कारण होता है ||
कई बार दांत के दर्द के साथ- साथ कान में भी दर्द शुरू हो जाता है। इसके लिए डॉ से सलाह जरूर ले\  कान जो की हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसकी सफाई समय- समय पर करनी आवशयक होती है ।अगर कान का दर्द हद से ज्यादा हो जाये  जो की बर्दास्त के बहार हो तो डॉ से परामर्श जरूर  ले \ और इन घेरलू उपायों को भी अपनाकर आप दर्द से राहत पा सकते है \अगर अचानक रात को दर्द हो जाये तो कही भागने की जरुरत नहीं है आप ये कुछ घरेलु उपाए है जिन्हे अपनाकर आप अपने कान के दर्द से राहत पा सकते है ।तो चलिए इस लेख में हम कान के दर्द से कैसे निजात पाए ये पढ़ेंगे ।


1  प्याज के इस्तेमाल से 

pyaz  ke istemaal se kare kaan ka dard door-बच्चों के कान में दर्द का घरेलू उपचार
pyaz  ke istemaal se kare kaan ka dard door
 जी हाँ प्याज़ से कान  के दर्द में लगभग आराम मिल ही जाता है और   प्याज जो  की लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो की कान के दर्द में राहत दिलाने में काफी स्कछम  है\ इसका रस  कान दर्द में आराम देता है। प्याज के रस को हल्का गर्म कर लीजिए।और रुई की मदद से इस रस को अपने कान में डालें   इस रस के इस्तेमाल से  आपको जरूर राहत मिलेगी।कान दर्द में गर्माहट मिलने पर आराम महसूस होता है। इसलिए  गर्म पानी की  बोतल को कपड़े में लपेटकर कान पर लगाने से  भी काफी हद तक फायदा होगा।।


2   नीम और तुलसी की पत्तियों का रस

नीम और तुलसी का पौधा   इन दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। जो की कान दर्द में आराम दिलाने में ये काफी कारगर साबित होती है \  इन दोनों को ही इस्तेमाल करने का तरीका भी बहुत आसान है। कुछ पत्त‍ियों को हाथ से मलकर उनका रस निकाल लें। इसकी एक या दो बूंद कान में डालने से फायदा होगा।और दर्द से रहत मिल जाएगी ।

इसे भी पढ़िए -गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

3   जैतून का तेल या ऑलिव आयल  के इस्तेमाल से

अगर  आपको अचानक कान दर्द हो गया और आप बहुत परेशान है  और सहन कर पाना मुश्क‍िल हो  रहा है  तो  आप तुरंत ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल  करें जो  आपको तुरंत राहत देगा दर्द से । ऑलिव आयल को हल्का सा  गर्म कर लें। अब  इसकी दो से तीन बूंद कान में  कॉटन  की मदद से डाले \आपको तुरंत फायदा महसूस होगा ।

4    लहसुन के इस्तेमाल से 
कान के दर्द का रामबाण इलाज-lahsun ke istemaal se kare kaan ka dard door
lahsun ke istemaal se kare kaan ka dard door

कान में दर्द है और वो दर्द आपको  संक्रमण की वजह से है तो लहसुन का इस्तेमाल आपको जरूर  राहत देगा।क्योंकि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो की दर्द को कम करने में सहायक होते है \इसके लिए   लहसुन की एक या दो कली को तिल के तेल में गर्म कर लें। इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी एक या दो बूंद को कान में रुई या कॉटन की मदद से कान में डाले दर्द में राहत मिलेगी ।

इसे भी पढ़िए -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

तोलिये को गर्म पानी में डुबोकर उसे  निचोड़ ले अब इसे दर्द वाले कान पर रहे इससे भी काफी हद तक फायदा होगाअगर फिर से दर्द हो तो इस क्रिया को दुबारा दोहराये आपको दर्द से राहत मिलेगी ।
 

No comments