NEW BEAUTY RELATED POSTS

काली गर्दन या गर्दन का कालापन कैसे कुछ ही समय में साफ़ होगा इन उपायों से -Tips In Hindi

काली गर्दन या  गर्दन का कालापन कैसे कुछ ही समय में साफ़ होगा इन उपायों से  -Tips In Hindi 

 gardan ka kkalapan kare door- kali gardan ko gora karne ka gharelu nuskha
kali gardan ko gora karne ka gharelu nuskha

चेहरे का रंग साफ़ हो और गर्दन अगर काली हो तो बहुत भद्दी या बहुत ही बुरी दिखाई देती है ऐसा कई  लड़कियों के साथ होता है की उनके चेहरे का  रंग तो  गोरा होता  है और उनकी गर्दन काली दिखाई देती है ऐसे में उन लड़कियों का आत्मविश्वास कम हो जाता है वो अपनी गर्दन को साफ़ करने के लिए न जाने क्या- क्या  प्रयोग करती है परन्तु उन्हें कोई ज्यादा या बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ता ।ऐसा सनटैन की वजय से भी हो जाता है ।सूरज की धूप हमारी गर्दन और उसके चेहरे  की त्वचा को डार्क कलर का बना देती है और काफी परेशानियां जैसे डार्क पेचेस और पिगमेंटेशन भी हो जाती है जिससे  स्किन को बेहद नुक्सान पहुचाता है। अगर हम बॉडी हाइजीन मेन्टेन न करे तो गर्दन काली पड़ जाती है। इसी से बचने के लिए गर्दन साफ करने के घरेलू उपाय हम आपको यहाँ बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप कुछ ही समय में अपनी स्किन की टैनिंग और गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े-बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए

गर्दन का कालापन ख़त्म होगा\ इन उपायों से आजमाकर देखे 

हल्दी और टमाटर से - 

 kali gardan kaise gori kare-kali gardan ko gora karne ka gharelu nuskha
haldi tamater se kali gardan ko gora karne ka gharelu nuskha

सूखे तवे पर थोड़ी  सी हल्दी डालकर उसे गरम कर ले जब  हल्दी  का रंग लाल हो जाये तो इसे उतार ले और इसे ठंडा कर ले इसमें आधा टमाटर का रस मिलाये और थोड़ा सा शहद मिलकर इसका पेस्ट बना ले  अब आप इस पेस्ट को अपनी गर्दन या अपने चेहरे और हाथो पर भी लगा सकते है कम से कम 15 से 20 मिनट तक  इसे लगाए इसके बाद चेहरा  और गर्दन को  ठन्डे पानी से धो ले ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करे इससे काली गर्दन धीरे धीरे साफ़ हो जाएगी । और हाँ इस पेस्ट को लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करे अपनी स्किन पर आपको जरूर फर्क नजर आएगा ।आप इसे जरूर आजमाकर देखे ।

आलू -

aalu se kare kali gardan kaise gori kare-kali gardan kaise gori kare
aalu se kare kali gardan kaise gori kare

आलू को रंग निखारने और  चेहरे के दाग धब्बोंको मिटने के लिए बरसों से इस्तेमाल किया जा रहा है  इसे आँखों के डार्क सर्कल मिटने के लिए भी यूज़ किया जाता है आलू का एक टुकड़ा काटकर या आलू का रस निकालकर इसमें दो बून्द निम्बू के रस की मिला ले और इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद अपनी टैन हुई स्किन या फिर अपनी  गर्दन पर लगाए 15 मिनट लगाने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले ऐसा आप रोज करे आप खुद देखेंगे की  एक हफ्ते में ही आपकी गर्दन का रंग साफ़ होने लगा है ।

बेसन - 

kali gardan ko gora karne in hindi-besan kare kale rang ko gora
besan kare kale rang ko gora 

इसे भी पढ़े-सफेद बालों और दाढ़ी को काला करने के असरदार और जबरदस्त घरेलु नुस्खे -Tips In Hindi

इस बात में कोई शंका  नहीं है की बेसन को हम लोग बरसों से रंग गोरा करने के लिए इस्तेमाल कर रहे है ।aapne देखा होगा की पहले शादी -ब्याह में हल्दी बेसन का उबटन lagaaya जाता था  जिससे दुल्हन पर रंग चढ़ जाता था और उसका रंग बहुत ज्यादा निखार जाता था आजकल की लड़किया इन सब में विस्वाश नहीं करती लेकिन ये सच है की बेसन हल्दी का पेस्ट लगाने से रंग साफ़ होता है और सनटैन भी दूर होता है  इस उबटन को आप लगाकर देखे और खुद ही रिजल्ट पाए इसे बनाने की  विधि -दो चमच्च बेसन ले इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाये और एक चम्मच सरसों का तेल मिलाये और इसे अच्छे से मिक्स कर ले अब इसे अपनी गर्दन या जहा से आपकी स्किन टैन हो गई
है वहां पर इस पेस्ट या उबटनन को लगाए  और 15 से 20 मिनट लगाने के बाद इसे रगड़कर अपनी स्किन पर से हटा दे और साफ़ पानी से धोकर कोई अच्छी सी मॉस्चराइजर लगा ले और हाँ एक बात का ख्याल जरूर रखे की इस उबटन को लगाने के बाद कम से कम एक दिन तक आप साबुन का प्रयोग नहीं करोगे \आप किसी हर्बल फेशवॉश से अपना मुँह व् गर्दन धोये इस पेस्ट कोआप हफ्ते में दो बार अवश्य इस्तेमाल करें आपको एक महीने में ही काली गर्दन से छुटकारा मिल जायेगा ।

बेकिन सोडा -

gardan ko gora karne ka tarika-kali gardan ko minton me gora karne ke chamtkaari upay
kali gardan ko minton me gora karne ke chamtkaari upay 


इसे भी पढ़े-चेहरे से पिम्पल और मुहासे हटाने के 5 चमत्कारी उपाए - Tips In Hindi

बेकिंग सोड़े से भी आप काली गर्दन से छुटकारा पा सकते है वैसे तो इसका इस्तेमाल  लड़कियां कई तरह से करती  है कोई दांतों को चमकाने के लिए तो कोई नाखुनो को चमकाने में इस्तेमाल करती है कोई राग निखारने के लिए तो कोई सनटैन हटाने के लिए यूज़ करती है इसे लगाना बहुत ही आसान है ।धोड़ा सा बेकिंग सोडा ले और इसमें कुछ बुँदे गुलाबजल की मिलाकर इसका पेस्ट बना ले और इसे अपनी गर्दन पर हलके हाथों से लगाए और धीरे धीरे हलके हाथों से गर्दन पर मसाज करे इससे धीरे धीरे आपको एक या दो हफ़्तों में ही फर्क नजर आएगा ।

एलोवेरा -

elovera se kare kali gardan ko kuch hi samay me gora -kali gardan ke liye tips
elovera se kare kali gardan ko kuch hi samay me gora 


एलोवेरा के फायदों से तो शायद ही कोई अनजान  हो एलोवेरा का तजा जेल मिल जाये तो सबसे अच्छा होगा नहीं तो आप बाजार का बिना खुसबू वाला एलोवेरा जेल लेकर इस्तेमाल कर सकते है एलोवेरा को 5  से 7  मिनट के लिए अपनी गर्दन पर मसाज करे ऐसा रोज करे देखना आपको यकीं नहीं होगा की आपकी टैन हुई गर्दन का राग साफ़ हो गया 


 गर्दन के कालेपन को हटाने के कुछ जरुरी टिप्स जिन्हे आप फॉलो करें ।

1 *  सनस्क्रीम – जब भी आप बाहर जायें, सनस्क्रीन लगा के ही निकले। काली गर्दन सूरज के अधिक एक्सपोज़र के कारण भी हो सकती है। इस   बात का ध्यान अवस्य रखे  कि आप हर बार लंबे समय तक बाहर निकलने पर सनस्क्रीन जरूर  लगायें। कम से कम एसपीएफ 35 का    प्रयोग करें और इसे अपनी सभी खुली त्वचा जैसे चेहरे या हाथ और  विशेष रूप से अपनी गर्दन पर अप्लाई करें।


2*   एंटीबैक्टीरियल सोप यानी जीवाणुरोधी साबुन से नहाये जैसे की नीम युक्त मार्गो या हिमालय नीम सोप। क्योंकि  अक्सर गर्दन काली साफ़ सफाई ना  रखने से ही  होती है, इसलिए अक्सर सफाई से  नहाना महत्वपूर्ण होता है – खासकर यदि आप में इसके लक्षण दिखने लगे तो। अपने शरीर के सभी क्षेत्रों    में एंटीबैक्टीरियल साबुन का प्रयोग करें, जिसमें आपकी गर्दन भी शामिल है।
   
3 *   सही कपड़े पहने – अपनी गर्दन को सूर्य की रोशनी से  बचाकर   रखें। इसीलिए अपने कपड़े ऐसे  पहने  जो गर्दन के लिए सूरज के एक्सपोज़र को अवॉयड करें। कॉलर शर्ट, स्कार्फ, या वाइड-ब्रिमड टोपी पहनने का प्रयास करें \जब भी आपको पता चले कि आप एक लंबी अवधि के लिए  बाहर जा रहें हैं।तो इन बातो का जरूर ध्यान रखे ।
     
4*   स्किन पर कोई भी ट्रीटमेंट करने से पहले यह जरूर  जानले की ये  आपकी स्किन को सूट कर रहा है या नहीं। आपको उनमें से किसी भी 
   प्रोडेक्ट से      एलर्जी तो नहीं हैं। हमेशा अपने हाथ पर थोड़ा पेस्ट लगाकर टेस्ट  करें और इसे कुछ समय तकलगा कर  रखें। इस तरह, आपको पता चल आएगा की   आपको उनके लिए एलर्जी है या नहीं। ऊपर बताये गए गर्दन साफ करने के घरेलू उपाय से अपनी काली गर्दन का रंग हल्का करें और इनका उपयोग आप अपनी त्वचा का भी रंग साफ करने में कर सकते हैं!।
    
  
     




No comments