NEW BEAUTY RELATED POSTS

घी खाने के फायदों से है अनजान तो जानिए घी खाने के चमत्कारी फायदे-Tips In Hindi

घी खाने के फायदों से है अनजान तो जानिए घी खाने के  चमत्कारी फायदे-Tips In Hindi 
ghee ke chamtkaari fayede


अगर आप आज तक घी यही सोचकर नहीं खा रहे की घी शरीर के लिए नुकसानदायक है तो आप गलत सोच रहे है अगर आपको घी के फायदे बताने लग जाये तो हमारी ये पोस्ट बहुत लम्बी हो जाएगी घी खाना स्वथाये के लिए बहुत फायदेमंद होता है हाँ अगर आपको कोई बीमारी है और डॉ- ने घी के परहेज बताये है तो आप इसका सेवन न ही करे ।परन्तु अगर आप स्वास्थय है और आप ये सोचकर घी नहीं खाते की इससे मोटापा बढ़ता है तो आप गलत सोच रहे है \क्योंकि इससे मोटापा बढ़ता नहीं उल्टा घी खाने से बॉडी एकदम फिट रहती है क्योंकि घी को रोजाना खाने में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करता है।आपने देखा होगा की हरियाणा के लोग दबाकर घी का सेवन करते है उन्हें घी के बिना रोटियां या सब्जी खाना पसंद ही नहीं है आपने देखा होगा उनका शरीर कितना फिट रहता है\ वो हर रोज घी का सेवन करते है और मेहनत भी खूब करते  है\ इसलिए उनका घी खाना अच्छे से पच  जाता है आप एक चमच घी अपने भोजन में जरूर शामिल करे और देखे इसके चमत्कारी फायदे आज इस लेख में हम घी खाने के फायदे बताने जा रहे है

इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार



घी खाने के चमत्कारी फायदे 



। स्किन को करें चमकदार और सॉफ्ट
ghee ke hairaan karne waale fayede-skin ko kare ghee se soft or chamkdaar
skin ko kare ghee se soft or chamkdaar

 इसे भी पढ़े - गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

 जी हाँ घी का सेवन करना चाहिए लेकिन सिमित मात्रा में\ इसे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि  घी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में  मौजूद  होते है जिसके सेवन से  चेहरे पर चमक आती है।अगर आप चेहरे पर देसी घी से मसाज  करेंगे तो इससे स्किन सॉफ्ट और चमकदार हो जाएगी  ।


 2  ह्रदय  के लिए है  फायदेमंद 
ghee khaane ke fayede -dil ko rakhe majboo tghee se
dil ko rakhe majboo tghee se

सभी को एक सिमित मात्रा में देसी घी का सेवन करना चाहिए देसी घी का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा यह दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि   इससे कोलेस्ट्राल कम होता है और दिल को मजबूत रखने में मदद करता है

इसे भी पढ़े -ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi


3   कमजोरी को करें दूर

 क्या आप जानते है की घी से शरीर की थकावट और कमजोरी दूर होती है इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने दूध में गाय का घी मिलाकर पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है।हो सके तो गाये का ही घी इस्तेमाल करे क्योंकि गाये का दूध और घी दोनों ही गुणकारी होते है   गाय का घी रात को इस तरह इस्तेमाल करने से आपको  शरीर में स्फूर्ति का अहसास होगा ।


इसे भी पढ़े -झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi

4     गठिया में उपयोगी 

 अगर किसी को गठिया का रोग है तो घबराइयेगा नहीं क्योंकि गठिया के मरीजों के लिए देसी घी बहुत फायदेमंद है।इससे जोड़ों पर मालिश करने से  सूजन दूर  हो जाती है।



5   आंखों के लिए है वरदान 
ghee khaane ke chamtkaari fayede-ghee se bdhaaye aankon ki roshni
ghee se bdhaaye aankon ki roshni

 क्या आप जानते है की देसी घी हमारी आँखों के लिए वरदान है रोज घी का सेवन करना ही हमारी आँखों की रौशनी को बढ़ाने  के लिए फायदेमंद है\  अगर  एक चम्मच गाय के घी में  थोड़ी  सी काली मीर्च मतलब की  एक चौथाई काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट व रात को सोते समय खाएं तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी।


6   कैंसर करे बचाव  


घी खाने का स्वाद तो बढाता ही है साथ साथ कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। ये शरीर में बनने वाली कैंसर की गांठ को बढ़ने से रोकता है। क्योंकि घी में  लिनोलिक एसिड होता है जो कैंसर  को बनने से रोकता है ।

 इसे भी पढ़े - ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

 7       बालों के लिए है ये वरदान 
desi ghee ke adbhud fayede -ghee hai baalon ke liye vardaan
ghee hai baalon ke liye vardaan 


घी खाने से शरीर में अनगिनत फायदे होते है उनका बखान करना मुश्किल है ।घी शरीर के लिए बहुत बहुत फायदे मंद है अगर बालों की बात करे तो ये बालों के लिए तो वरदान है क्योकि घी खाना और बालों में लगाना दोनों ही सूरत में बालों को फायदा देगा अगर गाये का घी हो तो और भी अच्छा है \हफ्ते में अगर दो से तीन बार बालों में देसी घी की मालिश की जाये तो बाल झड़ने ही नहीं बंद होंगे बल्कि एक ही महीने में आपके बाल लम्बे और घने और चमकदार हो जायेगे ।ये रामबाण उपाए है घी का बालों के लिए ।

No comments