NEW BEAUTY RELATED POSTS

झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi

झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi 

उम्र बढने के साथ साथ  झाइयां शुरू हो जाती हैं, लेकिन अगर खान-पान में अनियमियता न   बरती जाए तो उम्र से पहले चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। झाइयों के कारण चेहरा अच्छा नहीं दिखता है।और कॉन्फिडेंस में भी कमी आ जाती है ।हमारा धयान हर वक्त न चाहते हुए भी  अपने चेहरे की और चला ही जाता है ।एक साफ़ सुथरा बेदाग़ चेहरा हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को और अधिक बढ़ा देता है। तो आइये जानते है कुछ घरेलु  और चमत्कारी नुस्खे तेज धूप में निकलने और हार्मोन में असंतुलन के कारण भी झाइयां होती हैं। अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आपका आत्मुविश्वास इससे प्रभावित होता है। झाइयों की समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही आसान तरीका है।
jhaiyon se opaye chutkara -jhaiyo ko dur karenge ye ghrelu nuskhe
chahre ki jhaiyon se paye chutkara 

झाइयों का घरेलु उपचार 


1.  चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए आप आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लीजिए।       अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाइए। इससे झाइयां समाप्त होंगी। 

2.   चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयां समाप्त होती हैं। ताजे नींबू को काटकर आराम से चेहरे पर     सुबह-   शाम लगाइए।

3.   सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलना चाहिए, इससे झाइयां दूर होती हैं।

इसे भी पढ़े -  चेहरे की झुरिया हटाने के 5 जबरदस्त घरेलू नुस्खे- Tips In Hindi

4.    रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धुल लेना चाहिए।


5.  एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लीजिए। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद सो जाइए। सुबह उठकर इस लेप को धो  लीजिए। 2-3 हफ्ते तक इस लेप को लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती है।

6.    दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक-मिर्च मिलाए पीजिए। इससे चेहरा तो सुर्ख होगा ही, साथ ही       झाइयां भी समाप्त हो जाएंगी।

bedaag chahra payen- in aasaan gharelu nuskho se
bedaag chahra paye 



 7.  5-6 बादाम को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहर पर लगाइए और      15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कीजिए। झाइयां समाप्त होंगी।
चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है।

8.   ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से थोड़े दिनों के उपरांत चेहरे की झाइयाँ कम हो जाती हैं और चेहरे की रंगत भी निखर जाती है।
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए पपीते को चेहरे पर रगडिए। नियमित रूप से 15 मिनट तक पपीते के पल्प  को चेहरे पर रगडिए, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धुल लीजिए। इससे झाइयां समाप्त हो जाती


9.  एक जायफल को थोड़े  से कच्चे दूध  में घिसकर चेहरे पर 15 मिनटतक लगाए उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले धीरे  -धीरे चेहरे की झाइयां खत्म होने लगेंगी। इनमे से कोई भी  एक घरेलु नुस्खा आप नियमित इस्तेमाल करेंगे तो आप अपने चेहरे  की झाइयां को ख़त्म कर सकते है ।


इसे भी पढ़े -

गुड़ खाने के इतने फायदों से हो अनजान- अगर जान गए तो हो जाओगे हैरान Tips In Hindi

gais ko kaise kare door - गैस को कैसे करे दूर Tips In Hindi

डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

आँखों के डार्क सर्कल हटाने के 7 जबरदस्त और असरदार घरेलु उपाए Tips In hindi


No comments