NEW BEAUTY RELATED POSTS

हाइट बढाने क़े कुछ जरुरी और काम आने वाले टिप्स- How To Increase Height In Hindi

हाइट बढाने क़े  कुछ जरुरी और काम आने वाले टिप्स- How To Increase  Height  In Hindi 


apni lambai kase badhaye
height kase badhaye 

यह सपना हर नवयुवक का होता है।वर्तमान समय में हर इन्सान इस बात के लिए तनाव में है की वह कैसे लोगो के सामने खुद को बेहतर साबित कर सके और अच्छा नजर आये। इन्ही में से एक है Height का अच्छा होना। कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी हाइट अच्छी होती है लेकिन बहुत सारे लोग इस कोशिश में लगे रहते है कि आखिर किस तरह वो अपनी हाइट को कुछ इंच बढा सके ।दोस्तों ! अच्छी Height के फायदे तो आप जानते ही है किसी की भी Height अगर अच्छी हो तो वह उसकी  Personalty में चार चाँद लगा देती है।अच्छी हाइट आपके शरीर की कई कमजोरियों को भी छुपा देती है।माना किसी आदमी की लम्बाई कम है और वह थोडा कमजोर भी है तो वह बहुत ही छोटा लगता है। वही अगर उसकी लम्बाई थोड़ी बड़ी है और वह थोडा कमजोर भी है तो उसको ज्यादा effect नहीं पड़ेगा।वही अगर आपका वजन ज्यादा है और हाइट कम है तो आप काफी मोटे दिखोगे और  अगर आप लम्बे हो और आपका वजन भी ज्यादा है तो आप ज्यादा मोटे नही दिखते। और आपकी Personalty बहुत  अच्छी और फिट दिखती है।
वैसे भी आज पुलिस हो,सेना हो या  defense में हर जगह ऊँचे कद वालो को हमेशा पहले प्राथमिकता मिलती है।
वही अगर कोई व्यक्ति मौडलिंग और एक्टिंग में जाना चाहे तो वहा तो लम्बाई बहुत ही आवश्यक पहलु बन जाता है।आपने फिल्मो में खुद देखा होगा की एक्टर और एक्ट्रेस की लम्बाई अधिकतर लम्बी ही होती है क्योंकि अच्छी हाइट से ही आपकी Personalty बहुत Attractive लगती है।

कई बार क्या होता है जिनकी लम्बाई बहुत कम होती है उनके दोस्त और लोग मजाक बनाते है।जिस कारण उनमे हीन-भावना प्रवेश कर  जाती है की मेरे दोस्तों की हाइट मुझसे लम्बी है और मेरी बहुत ही कम।

कहा जाता है की ज्यादातर किसी की भी height उसकी Family के genetic आनुवंशिकता के अनुसार बढती है कि अगर आपके Family में सब लम्बे है तो आप भी लम्बे होवोगे या आपके Family में सब छोटे कद के है तो आप भी छोटे कद वाले ही रहोगे।परंतु ऐसा नहीं है की अगर किसी बच्चे के Parents या उसकी फ़ैमिली के सभी सदस्य कम लम्बे है तो बच्चे की हाइट भी कम होगी।आप अच्छे पौषण से अच्छी हाइट पा सकते है

इसलिए जब तक यह growth plates खुली रहती है व्यक्ति को अपनी पूरी कोशिश करके अपनी height जितनी संभव हो बड़ा लेनी चाहिए।हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है| hgh( Human Growth Hormone) का। HGH Pitruteri Gland से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है।
हम सब यह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित Age तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है.फीमेल की हाइट 18 साल और मेल की हाइट 23 Years तक बढती है.

इसे भी पढ़ें -  गुड़ खाने के इतने फायदों से हो अनजान- अगर जान गए तो हो जाओगे हैरान Tips In Hindi

अपनी  height कैसे बढ़ाये- How to increase height tips in hindi

तनाव को करे कम हम  सब जानते है की तनाव कई बीमारियों की जड़ है और तनाव से हमारे विकास में भी बहुत negative Effect पड़ता है।जब हम तनाव में होते है तो हमारे शरीर के अंग अपना काम करना Slow कर देते है।
हमारा दिमाग तब उस तनाव में उलझा हुआ होता है तो हमारे अंगो को वह कोई आदेश  नहीं दे पाता।इससे हमारी लम्बाई नहीं बढ़ पाती ।और Height का बढ़ना रूक जाता है।इसलिए तनाव को अपने से दूर रखे 

अपना वजन कम करे-:

अगर आपका Weight बहुत ज्यादा है तो अपना वजन कम करने की कोशिश करे। इससे आपकी हाइट तेजी से बढ़ेगी।खुद को चुस्त-दुरस्त शरीर वाला रखे।अगर आपका शरीर फिट होगा तो आपके Body की Cellsअच्छी तरह से अपना कार्य करेंगे जो आपकी हाइट को बढ़ाने में बहुत Help करेगा। फिट बॉडी से वैसे भी आपकी height हमेशा अपना वजन कम करे-:
अगर आपका Weight बहुत ज्यादा है तो अपना वजन कम करने की कोशिश करे। इससे आपकी हाइट तेजी से बढ़ेगी।खुद को चुस्त-दुरस्त शरीर वाला रखे।अगर आपका शरीर फिट होगा तो आपके Body की Cells अच्छी तरह से अपना कार्य करेंगे जो आपकी हाइट को बढ़ाने में बहुत Help करेगा।।

खूब पानी पियें -
height badhane ke kuch gharelu upaye chatkari upaye lambaai badhane ke
bharpur paani piyen 

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।हमें हर रोज कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।यह हमारे शरीर से गन्दी चीजो को बाहर निकलने में हेल्प करता है।जिस कारण हमारे शरीर में नए रक्त का प्रवाह सही ढंग से होता है जिससे यह हमारे शरीर के Growth को बढाता है।

 नींद पूरी ले -

भरपूर नींद हमारे हेल्थ के लिए तो जरुरी है ही साथ में यह हमारे ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।अगर हमें अपनी लम्बाई  को बढ़ाना है तो हमें कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेना बहुत ही आवश्यक है।
होता क्या है जब हम आराम करते है तो उस समय हमारे शरीर की मांसपेशियां तेजी से कार्य करती है इसलिए नींद जरुरी है।इसके अलावा हमें हमेशा सही तरीके से सोना चाहिए और हमेशा सीधे लेट के नीद ले।इस तरीके से सोने से ग्रोथ हारमोन अच्छी तरह अपना कार्य करता है।

रस्सी कूदें -

 खेल आपने स्कूल या बचपन में जरुर खेला होगा यह सिर्फ school activity के लिए ही नहीं है बल्कि यह आपकी हाइट को भी बढ़ता  है.इस खेल में रस्सी को अपने गोल राउंड में घुमाना होता है और रस्सी को अपने बॉडी के ऊपर से उछालकर अपने पेरो के नीचे से निकालते है. इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार रोज करे और हर राउंड एक मिनिट तक करे.यह बहुत ही effective होता है.

साइकल चलाये -

 हर रोज आधा घंटा साइकल जरूर चलाये  सुबह हो या शाम| agar आपको अपनी हाइट  बढ़ानी है तो साईकिल एक अच्छा विकल्प है हाइट बढाने का स्विमिंग करे ,जम्प करे , रस्सी कूदेअच्छी से अच्छी डाइट ले जैसे अंडा ,दूध दही ,पनीर अगर आप नॉन वेजिटेरियन हो तो आप मांस का सेवन करे और वेजिटेरियन हो तो आप सोयाबीन और दाल का अधिक से अधिक प्रयोग करे अपने भोजन में। कुछ लम्बाई बढाने क़े आसान या एक्सरसाइज़ जरूर शामिल करे अपनी दिनचर्या में। और अपने ऊपर पूरा कॉन्फिडेंस रखे ।की आपकी लम्बाई जरूर  बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें -

gais ko kaise kare door - गैस को कैसे करे दूर Tips In Hindi

चेहरे की झुरिया हटाने के 5 जबरदस्त घरेलू नुस्खे- Tips In Hindi

ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

No comments