NEW BEAUTY RELATED POSTS

दही खाने के 5 ऐसे फायदे जिन्हे जानकर आप हो जाओगे हैरान

दही खाने के 5   ऐसे फायदे जिन्हे जानकर आप हो जाओगे हैरान


dahi khane ke itne fayede-सुबह खाली पेट दही खाने के फायदे
सुबह  दही खाने के फायदे

दही को लगभग हर भारतीय घर में खाया जाता है ।इसे अलग अलग तरीके से भी खाया जा सकता है जैसे कोई इसे रोटी के साथ तो कोई इसे पराठे के साथ या कोई इसे चावल के साथ खाने में  उपयोग करतें है \  दही को भारतीय अपने  भोजन का अहम हिस्‍सा मानते है । इसमें तमाम ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो  शरीर को अनेकों प्रकार की बीमारियों से बचाने में मददगारसाबित  होता  है। यह सेहत और खूबसूरती  दोनों को  संवारने में काफी मददगार होता है।इसे बच्चे से लेकर बूढ़ों  तक भी खाने में इस्तेमाल कर सकते है दही खाना कितना फायदेमंद है ये शायद आपको नहीं पता इसके इतने सारे गुणों से आप अबतक अनजान हो तो आज हम आपको अपने इस लेख में  दही खानेके इतने सारे फायदे बताने जा रहे है ।

इसे भी पढ़े -सफेद बालों और दाढ़ी को काला करने के असरदार और जबरदस्त घरेलु नुस्खे -Tips In Hindi

दही खाने के 5   ऐसे फायदे 

  

1     पाचन किर्या को करे मजबूत 

   दही में कई प्रकार के पोषक तत्व  मौजूद होते है जो हमारे  पाचन तंत्र को ठीक रखने में हमारी मदद करते है। और इसमें   मौजूदपोषक  तत्व  भोजन को  पचाने में सहायता करते हैं।दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमद है  क्‍योंकि दूध में मिलने वाला फैट और चिकनाई शरीर को एक उम्र के बाद नुकसानपहुंचा सकता है लेकिन दही से मिलने वाला फास्फोरस और विटामिन डी शरीर के लिए लाभकारी होता है। यदि आपने ज्यादा तला भुना या अधिक  गर्म मसालों का सेवन कर लिया है तो एक कटोरी  दही खाने सें आपको  मसालों की गर्माहटसे निजात दिलाने में रामबाण इलाज़  देगा।
   


2   सेहत को रखे दुरुस्त 

dahi se sehat kaise banta hai -dahi ke fayde for skin
dahi se sehat kaise banti hai

इसे भी पढ़े -गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

  दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है।  दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं, लेकिन आप लोगों को रात के समय इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए।क्योकि  इससे आपकी समस्य़ा बढ़ सकती है। रोज काम से काम  एक कटोरी दही जरूर  खाना चाहिए इससे  ज्यादा न खाएं।
दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन काफी मात्रा में पाया  जाता है।  दही सेहत के लिए  फायदा करता है,, दही से मिलने वाला फास्फोरस और विटामिन डी शरीर के लिए बहुत ही  लाभकारी होता है।दही में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो शरीर में मौजूद बुरे बैक्टीरिया से लड़कर आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। महिलाओं में वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन को रोकने के लिए भी ये काफी फायदेंमंद है।


3    हड्डियों को रखे मजबूत 

dahi khane se bane haddiyan majboot-khali pet dahi khane ke fayde in hindi



रोजाना दही को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए क्योंकि  दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो कि हड्डियों के लिए बहुत जरुरी और लाभकारी होता है । इसके अलावा इसका सेवन करने से दांत भी मजबूत बनते है और ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों को  दही का सेवन करने से फायदा भी काफी मिलता है।

4    डायबिटीज को करें कंट्रोल में 

एक रिसर्च के अनुसार दही के नियमित अपने भोजन में शामिल  करने से डायबिटीज का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है। दही में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और सैचुरेटेड फैट्स  काफी  मात्रा में होते हैं जो की हमें डायबिटीजसे दूर रखने में  मदद करते हैं। इसलिए अगर आपको  डायबिटीज है तो आप परेशान  न हो और दही को  अपने भोजन  में शामिल करें।

5   स्किन का रखें पूरा  ख्याल

dahi se kare gang gora -dahi ke fayde for skin
dahi ke fayde for skin

क्या आप जानते भी है की दही खाने से चेहरे पर कितना निखार आता है\हमें रोजाना सुबह के भोजन में दही को जरूर शामिल करना चाहिए क्योकि दही खाने से शरीरं में बनी हुई गर्मी भी निकल जाती है \दही खाना जितना लाभकारी है उतना ही इसे चेहरे पर लगाना भीबहुत फायदेमंद है  चेहरे पर दही लगाने से आपकी स्किन मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है। इसी तरह अगर दही से चेहरे की मसाज करें तो यह ब्लीच की तरह काम करेगा। गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न की समस्‍या को दूर करने के लिए दही लगाना चाहिए, इससे सनबर्न और टैन दोनो में ही  फायदा मिलता है।



No comments