NEW BEAUTY RELATED POSTS

चेहरे से पिम्पल और मुहासे हटाने के 5 चमत्कारी उपाए - Tips In Hindi

चेहरे से पिम्पल और मुहासे हटाने के 5 चमत्कारी उपाए  Tips In Hindi

funsi ya pimpal hatane ke gharelu ilaaz ,chahre ke pimpal hataane ke upaye
chahre ke pimpal hataane ke upaye 

पिम्पल्स या मुहासे होते कैसे है 

पिम्पल या मुहासे चेहरे पर आना एक बड़ी समस्या बन गई है क्योकि  जब हमारी त्वचा पर मौजूद तेल ग्रंथियां बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं, तो मुंहासों  या पिम्पल काहोना शुरूहो जाता है। हाथो की हथेलियों  और तलवों को छोड़कर, ये तेल की  ग्रंथियां हमारे पूरे शरीर की त्वचा पर मौजूद रहती  हैं। , जो त्वचा की खूबसूरती और उसके भीतर तेल के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में हार्मोनल का  बदलाव होता है, तो हमारी त्वचा की तेल ग्रंथियों में तेल संतुलन बिगड़ जाता है। इस संतुलन के बिगड़ने की वजह से ही हमारी त्वचा पर मुंहासे या पिम्पल आने लगते हैं। पिंपल या मुंहासे का होना कोई असाधरण\   बीमारी नहीं हैiसमय रहते इस बीमारी का इलाज करवा लेना चाहिए। क्योंकि पिंपल अगर ज़्यादा हों और उनका जल्द से  इलाज न करवाया जाए, तो वे त्वचा पर दाग छोड़ जाते हैं।

पिम्पल्स होने के लक्षण 
pimpal hone ke karan or ilaaz ke upaye,muhaanse ya pimpal hatane ke upaye
muhaanse ya pimpal hatane ke upaye

पिंपल या मुहासे  निकलने का कोई खास लक्षण तो  नहीं होता है। लेकिन, कभी-कभी जहां पिंपल निकलने वाला हो, वहां आपको दर्द महसूस हो जाता  है। अगर लगातार आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो रही हों या आप फिर आप  तनाव में हों, तो भी पिंपल हो सकते हैं। सच तो ये है कि पिंपल का होना या न होना, त्वचा और शरीर की बनावट पर भी  निर्भर करता है। इसका कोई निर्धारित लक्षण नहीं होता है।तनाव से ,बदलते मौसंम  और प्रदूषण से ,खाने पिने की बुरी आदतों से , ज्यादा दवाइयों के सेवन से ,कॉस्टमेटिक क्रीम का अधिक इस्तेमाल से 
पिम्पल्स हार्मोन्स के बदलाव से भी हो जाते है और या फिर ये अनुवांशिक भी   हो सकते  है। अगर आपके परिवार में किसी को बार-बार पिंपल होते हैं, तो आपको भी पिंपल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पिम्पल्स या मुहासे हटाने के 5 चमत्कारी घरेलु उपाए 

1  एलोवेरा – Aloe vera 


जिसे आप भली भाति जानते हैऔर इसके गुणों से भी शायद आप वाकिफ हो  एलोवेरा को जब आप तोड़ेंगे, तो आपको उसके अंदर एक द्रव्य दिखेगा। आपको उसी द्रव्य या जेल का इस्तेमाल करना होता है।एलोवेरा से निकले जेल को सीधे पिंपल वाली जगह पर लगाएं।जेल को दस से पंद्रह मिनट तक पिंपल पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।चेहरे  पर मौजूद मुंहासों के इलाज के लिए एलोवेरा जेल को मुंहासे वल्गैरिस उपचार में और पूरे चेहरे के   उपयोग में लाया जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ़्लैमेट्री गुण त्वचा में होनी वाली सूजन और जलन को कम करते हैं।

2 बर्फ़ – Ice  

आप एक छोटे बर्फ़ के टुकड़े को एक साफ़ कपड़े में लपेट लें।अब अपने पिंपल के ऊपर धीरे-धीरे इस  बर्फ़ के टुकड़े को रगड़ें। लेकिन ध्यान रखें कि आप ज़्यादा देर तक बर्फ़ को पिंपल पर न रगड़े । आप ऐसा दो से तीन मिनट तक रोजाना  करें।पिंपल पर बर्फ़ रगड़ने से उसकी सूजन कम होती है और वो धीरे-धीरे ठीक होने लगता है। अगर पिंपल निकलने की शुरुआत होते ही ये नुस्खा आज़माया जाए, तो इससे ज़्यादा फ़ायदा होता है।

3  टूथपेस्ट – Toothpaste 


आप रूई में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर अपने  पिंपल पर लगाएं। ऐसा करने से आपके पिंपल का आकार घट सकता है। ध्यान रहे कि आप सफ़ेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें, जेल टूथपेस्ट का नहीं।ये नुस्खा आप रात में आज़माएं और सुबह उठकर चेहरा पानी से धो लें।टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल के लिए ज़िम्मेदार बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं

 इसे भी पढ़ें -कब्ज से कैसे पाए निजात - Tips In Hindi

4  मुल्तानी मिट्टी – Fullers Earth



दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी  चार से पांच बूंद नींबू का रसएक चम्मच गुलाब जल की  मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें।हाथ से इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर या सिर्फ़ पिंपल वाली जगह पर लगाएं।इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें।मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ़ त्वचा की गंदगी को बाहर निकालती है, बल्कि त्वचाके अतिरिक्त तेल को भी खींच लेती है। साथ हीमुल्तानी मिट्टी रक्त प्रवाह को बढ़ाती है।  मिट्टी खासतौर पर तैलीय त्वचा के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद होती है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो इस नुस्खे का इस्तेमाल थोड़ा सा संभल कर करे दरअसल पेस्ट को ज़्यादा देर तक लगाकर रखने से आपकी त्वचा का रूखापन और  बढ़ सकता है।

5.  टी ट्री आयल  tea trea oil  से करे पिम्पल और मुहांसों  को गायब 

दो तीन बून्द टी ट्री आयल की ले और एक चम्मच जैतून का तेल ले और इसे एक कटोरी में लेकर इसे मिला ले  और अब इस मिश्रण को उँगलियों की या रुई की सहायता से पिम्पल पर लगाएं और दिन में कई बार इस मिश्रण को लगते रहे  और हाँ इस मिश्रण को पहले अपने हाथ पर लगाकर जांच कर ले कही आपको इससे एलर्जी तो नहीं है । टी ट्री ऑयल को खासतौर  पर पिंपल के इलाज के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल को माथे, गाल, ठुड्डी और होंठ के ऊपर होने वाले मुंहासों या पिम्पल  के इलाज में बेहद कारगर माना जाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल एजेंट है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। ये आयल पिम्पल्स को ख़त्म करने का एक सरल सा उपाय है

इन्हें भी पढ़ें -



No comments