NEW BEAUTY RELATED POSTS

करेले के है इतने फायदे जानकर रह जाओगे हैरान -Tips In Hindi

करेले के है इतने फायदे जानकर रह जाओगे हैरान -Tips In Hindi 



karele khane ke fayede karela hai ek gunkari sabji
karele ke fayede 
करेले को कौन नहीं जनता है। करेला कई बिमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है ।  करेले का स्वाद  कड़वा होता है। करेला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। करेले का उपयोग  बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। करेला पेट की बीमारियों के रोगियों लिए वरदान  है।
 करेले के नियमित इस्तेमाल से पेट में गैस और कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है। करेला उन व्यक्तियों के लिए वरदान है जिन्हें मधुमेह अर्थात डायबिटीज की बीमारी है
 करेले का जूस रोजाना इस्तेमाल करने से डायबिटीज नियंत्रण में आ जाती  है। करेले का नियमित इस्तेमाल डायबटीज़ की बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है।
करेला दो तरह का होता है बड़ा और छोटा बड़े करेले की अपेक्षा छोटा करेला ज्यादा गुणकारी होता है। कच्चा, हरा ,छोटे साइज़ का करेला अधिक गुणकारी होता है। इसलिए जूस या सब्जी बनाने में इसी का उपयोग करना चाहिए। करेला कई

karele kefayede- karele ke juice me haigun  anek
karele ka juice 

करेला खाने के फायदे 


1  करेले का जूस रोज  इस्तेमाल करने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है। करेले का नियमित इस्तेमाल इस बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है।

  2  करेला दो तरह का होता है बड़ा और छोटा बड़े करेले की अपेक्षा छोटा करेला ज्यादा गुणकारी होता है। कच्चा, हरा ,छोटे साइज़ का करेला अधिक गुणकारी होता है। इसलिए जूस या सब्जी बनाने में इसी का उपयोग करना चाहिए।

3 करेला भूख और पाचनशक्ति को भी बढ़ाता है। करेले को प्राकर्तिक रूप में ही खाना चाहिए इसमें किसी प्रकार की अन्य चीज को नहीं मिलाना चाहिए।


इसे भी पढ़े -लोकि या घीया के फायदे जानकर आप भी हो जाओगे हैरान- Tips In Hindi

4 लोग करेले का कड़वापन दूर करने के लिए इसे छीलकर, काटकर, नमक लगाकर धो- कर खाने का प्रयास करते हैं। इस प्रकार से खाए जाने वाले करेले के सभी गुण निकल जाते हैं।

5 करेले का कड़वेपन ही रोगों को दूर भगाता है, इसी कड़वेपन की वजह से यह मधुमेह रोगियों को लाभ पहुचाता है।
6 करेले के थोड़े से धोकर   छोटे-छोटे टुकड़े करके एक गिलास पानी में उबालें। आधा पानी रहने पर इसे छान कर पीने से ब्लड  साफ होता है| पैरों में जलन हो तो  करेले के पत्तों के जूस की मालिश करने से लाभ होता है।

7 करेले के जूस या करेले को  पीसकर जले हुए पर लेप करने से जलनमें   आराम हो जाता  है। तलवों की जलन पर लगाने से भी लाभ होता है।

8 करेला, स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन इससे होने वाले फायदे जरूर मीठे हैं। क्या आप जानते हैं, करेले से स्वास्थ्य को होने वाले इन लाभों के बारे में। अगर नहीं जानते, तो जानिए कड़वे करेले के ये  फायदे -

 इसे भी पढ़े -  ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

करेला करे कब्ज की बीमारी को दूर 

9 करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से भोजन का पाचन ठीक तरह से होता है, और भूख भी खुलकर लगती है।

इसे भी पढ़े -  gais ko kaise kare door - गैस को कैसे करे दूर Tips In Hindi


करेला करे अस्थमा की बीमारी से बचाव 

10 अस्थमा की शि‍कायत होने पर करेला बेहद फायदेमंद होता है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

No comments