NEW BEAUTY RELATED POSTS

रंग गोरा करे 11 प्राकृतिक घरेलु नुस्खों से -Tips in Hindi

रंग गोरा करे- कुछ घरेलु नुस्खों से Tips in Hindi 

आज हम आपको इस लेख में रंग को निखारने और गोरा चमकदार बनाने वाले कुछ घरेलु नुस्ख़ेबताने जा रहे है। इन्हें आजमाकर आप अपने चेहरे का रंग कुछ ही हफ़्तों में गोरा और चमकदार बना सकतें है 
rang kase nikhare rang gora hoga in gharelu upaayon se
Rang nikhare

खूबसूरत चेहरे के  साथ  यदि रंग गोरा हो तो ऐसा व्यक्ति अधिक आकर्षक लगता है। ऐसा हम भारतीयों का मानना है गोरा रंग हमें अधिक आकर्षित करता है, इसीलिए यदि किसी इंसान के नैन-नक्श अच्छे हैं, लेकिन उसका रंग ज्यादा गोरा नहीं है तो  हमें वो व्यक्ति  सुन्दर नहीं लगता   क्योंकि हमारे यहां गोरे रंग के प्रति लोगों का आकर्षण ज्यादा है।

इसीलिए लोग गोरे होने के लिए कॉस्मेटिक्स यूज करते हैं। यदि आपके साथ भी यही समस्या है ।आप अपना रंग गोरा करने के लिए  घरेलू नुस्खे अपनाइए।

घरेलू नुस्खों को अपनाने से स्किन, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर हो जाती है और कोई रिएक्शन भी नहीं होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिन्हें अपना लेने पर रंग साफ और गोरा होने लगता है।

  घरेलु नुस्खे अपनाये रंग गोरा करने के लिए 

1*  शहद -

 शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। शहद खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लें।इसे चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें व कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरा धो लें। ऐसा कम से कम एक दिन में दो बार करें। दो हफ्ते में ही आपको अपने चेहरे का रंग साफ लगने लगेगा।

rang ko gora kare- sawle rang ko gora kare kuch in upayon  se
ran ko nikharne ka sabse aasan upaye 

   2*संतरा - 

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। संतरा खाने और लगाने से भी त्वचा सेहतमंद हो जाती है। त्वचा का रंग निखारने के लिए रोज संतरे का जूस चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। यदि चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो संतरे के छिलकों का उपयोग करें। संतरे के छिलकों को छांव में सुखाकर पाउडर बना लें। यह पाउडर एक चम्मच कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रंग निखरने लगेगा।

  इसे भीं पढ़ें -ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

3*  खीरा -


 खीरा एक  गुणकारी फल है, जिसे रोज अपने भोजन में  जरूर खाना चाहिए। साथ ही, खीरा स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। इसे खाने से शरीर की गर्मी हट जाती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस बनाकर या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे चेहरे का रंग निखार के आता है ।

इसे भीं पढ़ें -  lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

  4*  नींबू -

 नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता हैं। रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। दस- पंद्रह मिंट बाद   चेहरा धो लें। नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है। और रंग गोरा होने लगता है।



 5*  टमाटर -

 टमाटर एंटीऑक्सीडेंट व पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसीलिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपका रंग सांवला है तो  टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखरने लगेगा।

6*   आलू -

 यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो आलू की स्लाइस लेकर हल्के-हल्के से मसाज करें। आलू का जूस चेहरे पर लगाएं। रोज इसे चेहरे पर लगाने से चहरे पर निखार आने लगेगा ।

इसे भीं पढ़ें -  डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

7*  नारियल पानी -


 नारियल पानी बहुत ही गुणकारी होता है। इसीलिए रोजाना नारियल पानी पीने से चेहरा चमकने लगता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। नारियल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से रंग निखरने लगता है।
rang ko gora kare- nariyal pani se nikhrega rang
nariyal paani 


8*  दही -

 दही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। दही खाने और लगाने, दोनों का फायदा चेहरे पर दिखाई देता है। रोज सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा हो जाता है और पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं।

9*   गुलाब जल- 


गुलाब जल रंगत निखारने का सबसेबेहरीन   और सस्ता तरीका है। घर पर ही गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालें। जल्दी फायदे के लिए इसका पेस्ट बनाकर पानी में मिलाएं। एक दिन के लिए पानी में छोड़ दें। इस पानी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है।

इसे भीं पढ़ें -  आँखों के डार्क सर्कल हटाने के 7 जबरदस्त और असरदार घरेलु उपाए Tips In hindi

10*   हल्दी - 


आयुर्वेद में हल्दी को रंगत निखारने वाली सबसे बेहतरीन औषधि मानी जाती  है। दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी रंगत निखरती है।पुराने ज़माने में हल्दी और बेसन का लेप लगया जाता था चेहरे की रंगत निखारने के लिए । बेसन के उबटन में हल्दी मिलाकर लगाने से चेहरा ग्लो करने लगता है।

11*   कच्चा दूध -

 इसे भीं पढ़ें - gais ko kaise kare door - गैस को कैसे करे दूर Tips In Hindi

 दूध त्वचा के लिए टोनर का काम करता है। कच्चे दूध का चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर चेहरा धो लें। रंग गोरा हो जाएगा।ऐसा नियमित करे अवशय ही चेहरे का रंग निखारने लगेगा

नोट -

हमने आपको रंग गोरा करने  के  11 ऐसे प्राकर्तिक घरलू नुस्खे बताये है जिसे अपनाकर आप अपना रंग गोरा कर सकते अगर आपका रंग बहुत ज्यादाकाला है तो  आपका रंग गोरा तो नहीं होगा लेकिन हाँ आपके Face और स्किन पर ग्लो जरूर आएगा 











No comments