NEW BEAUTY RELATED POSTS

Health Tips In Hindi _स्वास्थय के बारे में जाने

Health  Tips In Hindi _स्वास्थय के बारे में जाने 


Health ka kaise rakhen khyal- swasthay ka kaise rakhe khayal
health tips 


* कभी  भी बाहर से घर आने के बाद, किसी भी  बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले,और  खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।  आपके घर में कोई छोटा बच्चा है  तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं बरसात के मौसम के हम लोगों को सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान  देना चाहिए


* घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें  फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को सिंक  में नहीं रखें,  डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।
* ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने के बाद ही उपयोग करे

  इसे भी पढ़िए -पेट की चर्बी को कम करने के जबरदस्त आसान रामबाण घरलू उपाए -Tips In Hindi

हेल्थ को रखे ऐसे फिट 

health ko rakhe kaise fit exercise se rakhe health ka khyal
Exercise Karen 


  मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहनेके लिए  जरूर  करें।


* कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी आसान  करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।


* 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें,  और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

 इसे भी पढ़िए -   "white discharge" होने का कारण और इससे बचाव के घरेलू और रामबाण उपाए Tips In Hindi

 बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने,  गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें।खाने के  पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।
* खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।


* खाना पकाने के लिए  वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो।


* अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को साफ़ रखे  तथा  अपने सोने के बिस्तरों को  समय-समय पर धूप दिखते रहें ।

इन्हे भी पढ़े -

कब्ज से पाए आसानी से छुटकारा इन घरेलु जबरदस्त रामबाण उपायों से

सरदर्द होने का कारण और सिरदर्द दूर करने के कुछ जबरदस्त घरेलु उपाए -Tips in Hindi

ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

लोकि या घीया के फायदे जानकर आप भी हो जाओगे हैरान- Tips In Hindi

lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

No comments