NEW BEAUTY RELATED POSTS

पेट की चर्बी को कम करने के जबरदस्त आसान रामबाण घरलू उपाए -Tips In Hindi

पेट की चर्बी को कम करने के जबरदस्त  आसान  रामबाण  घरलू उपाए -Tips In Hindi 
charbi ghatane  ke gharelu upaaye -pet or kamar ki charbi km kare gharelu upaayon se
pet ki charbi km kare gharelu upaaye se 


पेट के आस-पास चर्बी आमतौर पर तभी जमा होती है, जब आपका खान-पान और लाइफस्टाइल गड़बड़ होती है। इसके अलावा योगासन या शारीरिक गतिविधि न करने के कारण भी पेट के आस-पास चर्बी जमा हो जाती है।
कुछ लोग शरीर से मोटे  नहीं दिखते लेकिन उनका बढ़ा हुआ पेटउनकी  परसनलटी  को बिगाड़ देता है बहुत सारे लोग पूरे शरीर से मोटे नहीं होते हैं, मगर उनके पेट के आसपास बहुत सारी चर्बी जमा हो जाती है। इसके कारण उनका पेट बाहर निकलने लगता है और कमर का साइज बड़ा हो जाता है। पेट के आस-पास जमा चर्बी आपके लुक को तो खराब करती हैं, साथ ही आपकी सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।रिसर्च से ये पता चलता है कि ये चर्बी व्यक्ति में हार्ट अटैक, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को बढ़ा देती है।
इस समस्या से निपटने के लिए लोग  ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जो उनके पेट पर जमा चर्बी को झट से गायब कर दे। इसके लिए लोग तमाम कोशिश करते हैं लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे आसान व असरकारी उपाय जो आपके पेट पर जमा चर्बी को दस  दिनों में गायब कर सकती  हैं। जानिए हमारे साथ उन बेहद आसान उपायों के बारे में:

पेट की चर्बी  कम करने के देसी घरेलू  उपाए 

अदरक निम्बू और शहद -

charbi ko ghataye adrak or nimbu ,shahad ki chai se -adrak nimbu or shahad ki chai se kare charbi km
adrak nimbu or shahad ki chai se kare charbi km 

 निम्बू और शहद से तो wait  Loss  किया जा सकता है ये तो सभी जानते है  और आसानी से चर्बी को भी कम किया  जा सकता है\  पर  शायद आपको ये नहीं  पता हो की अदरक से और भी जल्दी पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते है \ये असरदार और रामबाण घरेलु उपाए जो हम बताने जा रहे है इसे आजमाकर देखिये आपको हर हाल में फायदा होगा और आपको चौंकाने वाले फायदे भी मिलेंगे  आपके पेट और कमर  की चर्बी कुछ ही दिनों में पिघलती नजर आएगी कोई भी घरेलु उपाए तुरंत फायदा नहीं करता ये बात आप अच्छे से जान लो इन उपायों को कम से कम एक महीने जरूर अपनाओ जब  असर दिखने लगे तो आप इसे रेगुलर अपना सकते है\ इससे आपको फायदा ही होगा कोई नुक्सान नहीं  लेकिन हाँ ये बात पक्की पता है की घरेलु उपाए लाभकारी जरूर होते है और ये हमारे शरीर को कोई हानि भी नहीं पहुंचाते  इसके लिए एक आसान सा घरेलु उपाए ये है आप थोड़ी सी अदरक लगभग 4 से 5  ग्राम को काटकर ध्यान  रहे काटकर  कूटें नहीं अदरक को काटकर  एक -डेढ़ गिलास पानी में उबाले अच्छे से अदरक का सारा कस जब निकल जाए और पानी आधा हो जाए तो इस पानी में  एक निम्बू और एक चम्मच शहद मिलाकर गर्म गर्म   पिए और इसे सुबह खाली पेट ही पिए और इसे पिने के कम से कम आधा घंटे तक कुछ न खाये \ इससे पेट और कमर की चर्बी को आसानी से  कम किया  जा सकता है ।


इसे भी पढ़े - ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi




सलाद का सेवन -

pet ki charbi ko km kare salaad ke upyog se -salaad se kare wait loss or charbi km
salaad se kare wait loss or charbi km 


 जी हाँ  जितना हो सके भोजन कम और सलाद का सेवन अधिक से अधिक करे क्योकिं सलाद में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने की क्षमता  होती है जो पेट की चर्बी कम करने में अवश्य ही सहायक है


इसे भी पढ़कर देखिये - chehre ki jhuriyon ko kam karne ka gharelu or asrdaar upay Tips In Hindi

ग्रीन टी का सेवन -

green tea hai charbi ka dusman -green tea hai charbi ko  ghataane me shayak
green tea hai charbi ko  ghataane me shayak 

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध की चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदतडालनी शुरू कर दे \ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी ही लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।  चाय पीने से गैस की समस्या होने लगती है। वही अम्लीय होने की वजह से आपके शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जो पेट में  गैस और जलन करने लगती है इसीलिए  आपको जितना हो सके  उतना दूध वाली चाय से दुरी बना के रखनी चाहिए । 

निम्बू और शहद -

 अगर आप  सुबह  उठते ही चाय की जगह  खाली पेट निम्बू और शहद की  एक चमच  एक गिलास  गरम पानी के साथ सेवन करेंगे तो आपको हर हाल  में फायदा होगा आप देखेंगे की आपके पेट की चर्बी  धीरे धीरे कम  हो रही है ऐसा आप एक महीने तक करके देखे आपको खुद ही महसूस होने लगेगा की आपके पेट की चर्बी कम हो रही है ।

इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

गर्म पानी -अगर आप सुबह निम्बू  और शहद पानी नहीं   लेना चाहते है तो आप एक गिलास पानी गर्म करे और इसे गुनगुना होने तक का इन्तजार करे जब ये पानी गुनगुना सा हो जाये तो इसे चाय की घूंट  या चाय की चुस्की की तरह पिए ऐसा रोज करे आप सुबह रोज गर्म पानी पिए क्योंकि पानी में 0 %कैलोरी होती है जो पेट के आस- पास जमी चर्बी को कम करने में बहुत हद तक सहायक है ।

इसे भी पढ़कर दखिये -तनाव से कैसे बचे- Tips In Hindi

रोज योग व् एक्सरसाइज़ जरूर करे-
exersice or yog ghataye  pet or kamar ki charbi ko -yog or exersice kare charbi ko har haal me km
yog or exersice kare charbi ko har haal me km 


आज लोग न जाने चर्बी को कम करने के लिए क्या क्या नहीं अपना रहे है लेकिन  पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है। क्योंकि  हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग ही करे । योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है।रोज सुबह शाम टहलने जरूर जाये इससे भी आपके पेट की चर्बी घटेगी |

 इसे भी पढ़कर दखिये - गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

दाल चीनी -
pet ki charbi ko kare daal chini se km -daal chini se ghataye motapa or charbi ko khatam
daal chini se ghataye motapa or charbi ko khatam 

क्या आपको पता है की दाल चीनी से भी पेट की चर्बी को आसानी  कम किया  जा सकता है क्योकि दाल चीनी में एक्सट्रा  क्लोरी बर्न करने की क्षमता अधिक होती है दाल चीनी  के  पाउडर को अगर सुबह खाली पेट दही में मिलाकर खाया जाये तो आपको एक  महीने के अंदर ही पेट की चर्बी  कम होती नजर आ जाएगी\ पेट को कम करने का ये एक आसान सा घरेलु उपाए है ।

इसे भी पढ़े - हाइट बढाने क़े कुछ जरुरी और काम आने वाले टिप्स- How To Increase Height In Hindi

जीरा पानी -

charbi ghataaye jira paani aasaani se -jira paani hai charbi ka dushman charbi ghaye jira paani se
jira paani hai charbi ka dushman charbi ghaye jira paani se 

अगर आपको मालूम नहीं है की जीरा सेहत के लिए कितना लाभकारी है तो हम आपको बताने जा रहे है की जीरा जो की हमारी सब्जी इसके बिना अधूरी है जीरा जो की स्वाद के साथ साथ  खाने को पचाने में भी  बहुत अधिक मदद करता है ।इसलिए  हम लोग जीरे को सब्जी में डालते है जीरा जिससे की आसानी से चर्बी को घटाया जा सकता है\ हाँ लेकिन एक बात याद रखे ये घरेलु उपयोग  असर तो जरूर करते है लेकिन धीरे धीरे करते है\ इनसे शरीर को कोई नुक्सान भी नहीं पहुँचता और ये उपाय अपना असर भी दिखाने लगते है\ ये उपाए हमें लम्बे समय तक करने चाहिए हम थोड़े दिन करते है फिर देखते है की इससे तो कोई असर नहीं हुआ तो हम छोड़ देते है हमें ऐसा नहीं करना चाहिए असर देखना है तो आप कम से कम एक महीने लगातार खाली पेट जीरा पानी को उबाल कर ठंडा करके इसमें एक या आधा निम्बू निचोड़ कर  चाय की तरह पिए ।या फिर आप रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डाल कर रख दे और सुबह खाली पेट इस पानी को छानकरइसमें एक या आधा निम्बू निचोड़ कर  पिए आपको कुछ ही दिनों में चर्भी घटती नजर आएगी ।ये एक आसान सा उपाए आप करके देखिये चर्बी  कम करने का ।

इसे भी पढ़े - 

बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए

पीरियड को जल्दी लाने के घरेलू और जबरदस्त और असरदार उपाए Tips In Hindi Tips In Hindi

कब्ज से पाए आसानी से छुटकारा इन घरेलु जबरदस्त रामबाण उपायों से

दही खाने के 5 ऐसे फायदे जिन्हे जानकर आप हो जाओगे हैरान



No comments