NEW BEAUTY RELATED POSTS

हाथो को गोरा ,चमकदार और सुन्दर बनाने के 10 घरेलु टिप्स Tips In Hindi

हाथो को गोरा ,चमकदार और सुन्दर बनाने के 10 घरेलु टिप्स  Tips In Hindi 

hatho ko gora or chmkdaar banae ke gheru upay  hatho ko gora karne ke upay
hatho ko gora karne ke upay



अक्सर आपने  यह देखा है की हमारे चेहरे का रंग तो साफ़ होता है पर हमारे हाथो का रंग चेहरे के अपेक्षामें काला होता है| ऐसा धुप में आने-जाने व अन्य कारणों से हो सकता है| हाथो का कालापन अक्सर हमें शर्मिंदा भी  कर देता है, इसलिए हमें हमेशा अपनी त्वचा के प्रति जागरूक रहना चाहिए| अगर आपके हाथों में भी कालापन आ गया है तो हाथों को गोराऔर सुन्दर  बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं  पड़ेगी  ,आप  छोटे मोटे घरेलू उपायों के जरिये अपने  हाथों का कालापन दूर कर सकते है और अपने हाथो को सुन्दर बना सकते है   सुंदर और मुलायम हाथों से आपकी खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ  आपकी तरफ दूसरों का ध्यान भी आकर्षित हो जाता है। हाथों की सुंदरता इस बात का प्रमाण है कि आप अपनी व्यस्त जिंदगी के बावजूद भी अपने सौंदर्य के प्रति कितना सचेत रहते  हैं।  वैसे  तो सब जानते ही हैं कि रोजमर्रा के घरेलू काम करने से हाथों की खूबसूरती पर प्रभाव तो  पड़ता ही  है, लेकिन थोड़ी-सी देखभाल की जाए तो आप भी अपने हाथों को सुंदर व मुलायम बना सकते हैं।हाथों के पीछे की त्वचा पतली और मुलायम होती है इसलिए इसमें जल्दी झुर्रियां पड़ने की संभावना रहती है।।हाथों में ज्यादा कालापन इन  प्रमुख कारण से  आता है  बार-बार हाथों को साबुन से धोना और डिटर्जेट का इस्तेमाल करना । या बर्तन अधिक बार धोनाजिस वजय से हाथ काले हो जाते है  हाथों से उम्र का भी पता चल जाता है, इसलिए हाथों की सुंदरता  के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है ।हाथो  को गोरा और सुन्दर बनाने के कुछ जबरदस्त घरेलु नुस्खे जो इस लेख में आपको पढ़ने के लिए मिलेंगे|


हाथों को गोरा करने के 10 उपाय 


1*  पानी और  सिरका को समान मात्रा में मिलाकर उसमें पांच मिनट के लिए हाथों   को  डुबोएं या फिर एक से   डेढ़ लीटर पानी व आधे नीबू  का  घोल बनाकर  उसमे  पांच मिनट तक हाथ डुबोकर  हाथों को पोंछ लें।और कोई क्रीम लगाए ।

2*   5-6 बूंद नीबू का रस आधा चम्मच सेंधा नमक, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर अच्छी तरह मिक्स कर  लें, फिर हाथों पर गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें। यह मृत त्वचा को  हटाने के लिए अच्छा लोशन है। इससे त्वचा का कालापन  हटेगा और गोरापन आ जायेगा ।

3*   2 चम्मच कोको, 2 चम्मच मक्खन, 2 चम्मच बादाम रोगन लेकर अच्छी तरह मिला लें। इसे बेजान और रूखे हाथों पर लगाकर मालिश करें। इसे सप्ताह में दो  बार करें।


4*  हाथों कालापन दूर करने के  लिए 2 चम्मच भीगी हुई इमली का गूदा, 2 चम्मच नीबू का रस, 2 चम्मच ग्लिसरीन लें। इमली का गूदा मैश करके अपने   हाथों पर दस से पंद्रह  मिनट लगाएं, इससे हाथों का कालापन दूर होगा। इसके बाद नीबू के रस में ग्लिसरीन मिलाएं और इससे हाथों की दस मिनट तक मालिश करें। यह हाथों की मृत त्वचा को हटाने का बेहतरीन और कारगर उपाय है


 इसे भी पढ़ें रंग गोरा करे 11 प्राकृतिक घरेलु नुस्खों से -Tips in Hindi


5*  हाथों को गोरा बनाने के लिए दो चम्मच बादाम रोगन,  1 टी स्पून शहद ,1 अंडे की जर्दी, लेकर अच्छी तरह मिलाएं, फिर इससे हाथों की अच्छी तरह मालिश करें और हाथों में   सूती दस्ताने पहन लें। आधे घंटे बाद दस्ताने निकाल दें और बराबर मात्रा में पानी व सिरका मिलाकर इस मिश्रण से अपने  हाथ धो लें। अतिरिक्त लोशन को एक  शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। यह लोशन दो सप्ताह तक खराब नहीं होता इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।


6*  हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक छोटा चम्मच दूध में पिसा हुआ बादाम, एक बूंद नीबू का रस, दो बूंद ग्लिसरीन, दो बूंद गुलाब जल को मिलाकर हाथों पर लगाएं, रात में सोने से पहले इस मिश्रण से हाथों की मालिश करें। फिर प्रात: बेसन व पानी से धो लेंहाथों को गोरा बनाने के लिए शहद , जैतून का तेल, नीबू  का रस और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। प्रतिदिन रात को सोते समय इसकी मालिश करें। 

7*  हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए कच्चा आलू को कसकर उसका रास निकाल ले और उसमे nimbu की कुछ बुँदे डालकर   हाथों पर रगड़े  और पंद्रह से बीस मिंट बाद ठन्डे पानी से हाथ धो ले  तो जल्द ही आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे।

8*  हाथों को गोरा बनाने के लिए उबले हुए आलू को  छीलकर मसल लें। हाथों पर इसका लेप लगाने से हाथो और   त्वचा पर निखार आता है। हाथों का कालापन भी  दूर करने के लिए ये एक कारगर उपयोग है 

इसे भी पढ़ें -बालों को लम्बा घना बनाये कुछ ही हफ़्तों में -Tips in Hindi


 9*  हल्के गर्म पानी में नीबू का रस डालकर कुछ देर हाथों को डुबोकर रखें।कम से कम पंद्रह से बीस मिंट तक रखे उसके बाद 
हाथों को  तौलिए से पोंछडालकर करअच्छे से  मॉइस्चराइजर लगाएं। जब भी हाथ धोएं, मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

108  ठंड के दिनों में हाथ की त्वचा रूखी हो जाती है अतः पांच मिनट तक किसी अच्छी कंपनी का Winter Care Lotion लगाएं, फिर गुनगुने पानी में  ग्लिसरीन  मिलाकर पानी में कुछ सेकंड अपने हाथो को इसमें डुबोएं  

हाथों को गोरा बनाने के लिए रोएंदार नैपकिन से हाथ पोंछे। नीबू के रस में दूध मिलाकर हाथों की मालिश करें। हाथ मुलायम और सुंदर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें 

पेट की चर्बी कम करने के कुछ ऐसे टिप्स जिनसे हर हाल में होगी पेट चर्बी गायब Tips In Hindi

तनाव से कैसे बचे- Tips In Hindi

कब्ज से कैसे पाए निजात - Tips In Hindi

No comments