NEW BEAUTY RELATED POSTS

सफेद बालों और दाढ़ी को काला करने के असरदार और जबरदस्त घरेलु नुस्खे -Tips In Hindi

सफेद बालों को काला करने के असरदार और जबरदस्त घरेलु नुस्खे -Tips   In Hindi
sfed  baal kale kare gharelu nuskhon se -balon ko kaala kare in gharelu upayo se
balon ko kaala kare in gharelu upayo se 

सफ़ेद बाल भला किसे पसंद है उम्र के एक पड़ाव में बालों का सफ़ेद होना एक आम सी बात है ।हम अपने बालों को चाहे जैसे कलर करे वो हमें अच्छे लगते है लेकिन नैचुरली बाल अगर सफेद हो जाये तो हमें बड़े बुरे लगते है ।आजकल ये समस्या छोटी उम्र के नोजवानो में भी काफी देखने को मिल रही है छोटी उम्र में बालों का सफेद होना चिंता  का विषय बन जाती है। और हम उन्हें काला करने के लिए न जाने क्या -क्या प्रयोग करते है  बालों को  काला करने के लिए\ बोलों को काला  करने के लिए लोग हेयर कलर व डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स लगाने से स्किन को नुकसान पहुंचने लगता है। और हमें बार- बार ऐसा करना पड़ता है अपने बालों को काला करने के लिए\ यदि आप नैचुरली तरीके से बालों को काला करना चाहते है तो इस लेख में बताये गए प्रयोग करके आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है । ऐसे में  आप देसी नुस्खों को अपनाकर दाढ़ी और सिर के बालों को फिर से काला कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए

हिना और शिकाकाई

baal kaake kare karne ke nuskhe- white hair ko black karne ke tips in hindi
safed baalon ko jad se kaala karne ka achuk upaye 

 सफ़ेद बालों को फिर से काला करने के लिए हिना और शिकाकाई का इस्तेमाल करे ।आप एक  कप हिना में एक  टीस्पून आंवला पाउडर,एक  टेबलस्पून शिकाकाई, एक टेबलस्पून सोप नेट, नींबू का रस, दही, नारियल का तेल और एक टेबलस्पून रीठा पाउडर मिलाकर लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन  एक से  डेढ़ घंटे के लिए लगा कर रखे फिर ठन्डे पानी से अपने बालो को धो ले  । इसे आप अपनी दाढ़ी में भी लगा कर काली कर सकते है



 आम के पत्ते


आम के पत्तों को सुखाकर उसकी कपड़छान करके या  आम के सूखे  पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। फिर धो दें। इससे इससे आपके  बाल काले, मुलायम और लंबे होंगे। ऐसे महीने में दो बार अवश्य करे

इसे भी पढ़ें-चेहरे से पिम्पल और मुहासे हटाने के 5 चमत्कारी उपाए - Tips In Hindi

 आंवला

white hair ko black karne ke tips in hindi-aawla se kare safed  baalo ko jad se kaala
white hair ko black karne ke tips in hindi

जो की एक बहुत ही गुणकारी ओषधि है। जो कई बीमारियों के इलाज़  समेत बालो के लिए भी वरदान है  अगर आप आंवला रस को बादाम तेल के साथ मिक्स करकेअपने बालों पर लगाएंगे तो आपके बाल कुछ ही दिनों में  काले होने लगेंगे। ये एक नैचुरली इलाज़ है बालो को काला करने का ।


 हल्दी 

जो लगभग सभी घरो में आसानी से उपलब्ध है लेकिन जो हल्दी में गुण है उनसे शायद आप वाकिफ न हो ।  हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है \जो  बालों को बढ़ाने के साथ  साथ उन्हें काला करने का भी  काम  करती है । बालों पर हल्दी का पेस्ट बनाकर लगाएं। कुछ ही दिनों में बाल काले होने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें-झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi
 नारियल तेल और नींबू

nariyal tel or nimbu se safed baalon ko kaala- सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार
nariyal tel or nimbu se safed baalon ko kaala 

शुद्ध नारियल तेल ले और एक  टेबलस्पून  नारियल तेल में एक  नींबू का रस मिला लें।अब  इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए अपने  बालों और दाढ़ी में लगा लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे जरूर लगाएं।आप देखेंगे की आपकी समस्या दूर हो रही है बालो की ।

इसे भी पढ़ें- lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

 ब्लैक  टी

  black  tea se सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये-  black  tea se सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये
black  tea se सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये

एक टेबलस्पून  चाय पत्ती को पानी में अच्छी  तरह से उबाल लें। अब इसे ठंडा करे और बालों पर लगाएं।इससे अपने बाल बिना शैम्पू के धोये आपको इस चायपत्ती के पानी से ही सर और दाढ़ी में को धोना है इसे  हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें। एक महीने में ही आपके  बाल काले हो जाएंगे।

  फिटकरी और गुलाबजल का देखे कमाल

सफेद बालों को हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा यह एक नुस्खा -Fitkari se kare sfed baalon ko hamesha ke liye kaala
fitkari se kare sfed baalon ko hamesha ke liye kaala 


बालों को काला करने के लिए फिटकरी और गुलाबजल का इस्तेमाल करें। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले फिटकरी को पिस लें। फिर इस फिटकरी में गुलाबजल मिलाकर सिर के बालों और दाढ़ी के बालों पर लगाएं। महीने में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। आप खुद ही देखेंगे की आपके बाल काळा हो रहे है ।

इसे भी पढ़ें-ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

नीम का कमाल

दाढ़ी के सफेद बाल को काला करे नीम के उपयोग से -neem ke gheru upyog se sfed balon ko kala kaise kare
neem ke gheru upyog se sfed balon ko kala kaise kare 


नींम का कमाल जो करे बालो को नैचुरली काला जी हाँ ये सही पढ़ा है आपने नीम की थोड़ी सी पत्तिया ले  और उन्हें छाँव में ही सूखा ले जब नीम की पत्तिया अच्छे से सुख जाये तो इन्हे बारीक पीस ले  और नारियल के तेल में मिलाकर इसे धीमी आंच पर गरम करे या उबलते पानी में एक कटोरी में नारियल तेल और नीम की पत्तियों  का पाउडर रख कर गरम  करे सीधी आंच पर गर्म न करे इसे ठंडा करके अपने बालों और दाढ़ी  में रोज या हफ्ते में चार बार लगाए इससे भी बाल15 दिनों में ही काले हो जाते है ।

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार






No comments