NEW BEAUTY RELATED POSTS

आँखों के डार्क सर्कल हटाने के 7 जबरदस्त और असरदार घरेलु उपाए Tips In hindi

आँखों के डार्क सर्कल हटाने के 7 जबरदस्त और असरदार  घरेलु उपाए  Tips In hindi 

aankhon ke  kaale ghere hataye kuch hi din me -aankhon ke dark circle hatane ke gharelu upaye
aankhon ke dark circle hatane ke gharelu upaye 


आँखों के निचे काले घेरे होना ही डार्क सर्कल कहलाते है ये किसी को भी हो सकते है चाहे वो लड़की हो या लड़का परन्तु ये ज्यातर लड़कियों के पाए जाते है\ये लड़कियों की ख़ूबसूरती को  ही नहीं बल्कि उनके आत्मविस्वास को भी हिला कर रख  देते है ।वैसे तो इन्हे हटाने या इन्हे जड़ से गायब करने की बाजार में बहुत सी क्रीम उब्लब्ध है \जो ये दावा भी करती है\की इनके उपयोग से डार्क सर्कल जड़ से गायब हो जायेंगे परन्तु  कई बार इनका  दुस्प्र्भाव  देखने को मिलता है  |
 क्योकि आँखों के पास की स्किन ज्यदा सेंसटिव  होती जो केमिकल युक्त प्रोडेक्ट यूज़ करने से और ज्यदा खराब हो जाती है \आँखों से हम सारी दुनिया को देखते है जो हमें भगवान् ने शरीर का  सबसे सुन्दर अंग दिया है ।इसलिए हमें अपनी आँखों के आस पास की त्वचा को भी सुरक्षित रखना बेहद जरुरी हैं ऐसे में हम अपने इस लेख में कुछ ऐसे जबरदस्त घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जो केमिकल रहित ही नहीं है बल्कि इनके उपयोग से आपको जरूर फायदा   भी होगा |और आँखों के साथ- साथ चेहरे का भी रंग साफ़ होगा । 

डार्क सर्कल होने के मुख्य कारण-

वैसे तो डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते है\ ये कई वजयो से आँखों के नीचे हो जाते है |

  • तनाव लेना इसका मुख्य कारण हो सकता है .|
  • . नीदं पूरी न लेना  ।
  • .  गर्भ अवस्था के दौरान ।
  • .  हार्मोन का असंतुलन होना ।
  • .  कमजोरि  की वजय से ।
  • .  टीवी ,मोबाईल या लेपटॉप के ज्यादा या बहुत अधिक चलाने से ।
  • .   शराब या अधिक धूम्रपान   से ।
  • .   पानी कम पिने  की वजए से ।

काले  घेरे या डार्क सर्कल दूर करने के उपाए 

1.  खीरा या खीरे का रस -

kheere se kare aankhon ke kale ghere dur -aankhon ke kale ghere dur
aankhon ke kale ghere dur karne ke liye kheere ka rs
खीरा खाना और इसका रस चेहरे या आँखों के डार्क सर्कल पर लगाना दोनों हो बहुत लाभकारी है \खीरे में ऐसे रासायनिक गुण होते है जो स्किन की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाने में कारगर है इसलिए खीरे का सेवन खूब किया जाता है बनाने की विधि - खीरे का रस निकाल ले अब दो रुई या कॉटन के फोहे ले और खीरे के रस में डुबो कर इन्हे अपनी दोनों आँखों पर रखे और सीधे लेट जाए 15 से 20 मिनट तक रखे उसके बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो ले ऐसा हफ्ते में चार -पांच बार करे लगातार एक महीने करने पर aapke डार्क सर्कल धीरे -धीरे  ख़त्म हो जायेंगे ।

2.  टमाटर का रस

  Dark circleka gharelu ilaaz-  tmater ke  juice se aankhon ke kale ghere dur
tmater ke  juice se aankhon ke kale ghere dur 

टमाटर में लाइकोपीन होता है इसी गुण के कारण ये त्वचा की कई समस्यों का समाधान कर सकता है टमाटर जो हमें हमारे घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है इसका रस लगाने से डार्क सर्कल ही नहीं बल्कि चेहरा भी बेदाग़ हो जाता है ये आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है ऐसे लगाने की विधि -टमाटर का रस ले और इसमें एक दो बुँदे निम्बू की डाले और इसे मिक्स कर ले इसके बाद  रुई या कॉटन को इस रस में भिगो ले और अपनी आँखों पर 15 मिनट के लिए रखे उसके बाद अपनी आँखों को ठन्डे पानी से धो ले ऐसा दो तीन हफ्ते दिन में दो बार कर सकते है और हाँ अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसेटिव है तो आप निम्बू का उपयोग न ही करे

इसे भी पढ़े - 

3.  आलू का रस -पेट की चर्बी कम करने के कुछ ऐसे टिप्स जिनसे हर हाल में होगी पेट चर्बी गायब Tips In Hindi

डार्क सर्कल हटाने के उपाय-aalu ke juice se aankho ke  kaale ghere kare khatm ya door
aalu ke juice se aankho ke  kaale ghere kare khatm ya door 

आलू में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज़ भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन में ब्लीच का काम करती है आलू से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते है ये स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है एक आलू का रस  निकाले और इसमें कुछ बुँदे बादाम तेल की और कुछ बुँदे निम्बू की डाले और इसे अच्छे से मिक्स कर ले इसे लगाने की विधि -दो रुई के फोहे ले और इस रस  में भिगोकर इन फोहों को अपनी आँखों पर 15 से 20 मिंट के लिए रखे उसके बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो ले इस रस को आप रोज एक या दो हफ्ते लगाए आपको डार्क circle की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा ।


4.   ग्रीन टी बैग

aankho ke kaale ghere hatane ke upaye  - green tea bags se kare darkcircle ka ilaaz
green tea bags se kare darkcircle ka ilaaz 

ग्रीन टी पीना स्वास्थय के लिए ही नहीं बल्कि ये स्किन  की कई समस्याओं का समाधान भी है इससे वेट तो loss होता ही है साथ में ये चेहरे की समस्या को भी दूर करती है दो ग्रीन टी के बैग ले और इन्हे ठन्डे पानी में डुबोये इसके बाद इनको अपनी आँखों के काले घेरो पर रखे कम से कम 15 मिनट के लिए इस पर्किर्या को आप रोजाना करे आपको एक हफ्ते में ही असर नजर आने लगेगा ।

इसे भी पढ़े - डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

5.     नारियल तेल - 

kaale gheron ka rambaan upaay -Nariyal tel se door kare dark circle ki smasya
Nariyal tel se door kare dark circle ki smasya 

 नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है हमारी नाजुक त्वचा के लिए अगर आप  रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से अपनी आँखों के नीचे रोज  मालिश करेंगे तो आपके काले घेरे बहुत जल्दी ख़त्म हो जायेंगे  कम से कम एक हफ्ते तक रोज मालिश करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।

बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए


6.     बादाम तेल-

kaale ghere door kare badam tel se -badam oil kare dark circle ko door
badam oil kare dark circle ko door 

इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में  होता है\ जो आँखों के डार्क सर्कल को कम करने में बहुत  मदद करता है।बादाम तेल 100% शुद्ध होना चाहिए ये बाजार में आसानी से मिल जाता है ।  बादाम तेल आँखों की नाजुक त्वचा के लिए बहुत फादेमंद  होता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धो लें।

इसे भी पढ़े -lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

7.     एलोवेरा-

taja elovera kare aankhon ke kaale gheron ka ilaaz -elovera kare aankho ke  dark circle ka ilaaz
elovera kare aankho ke  dark circle ka ilaaz

 आँखों के काले घेरे या डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल करके देखे चौकाने वाले  फायदे मिलेंगे ताजा एलोवेरा की एक पत्ती लेऔर इसका ताजा जैल निकाले और अपनी आखो के डार्क सर्कल  पर 15 मिनट के लिए लगा कर  छोड़ दे \ फिर ठन्डे पानी से अपनी आँखे धो ले इससे आपको दो हफ़्तों में ही चौकाने वाले फायदे नजर आएंगे  क्योंकि  एलोवेरा को आँखों के नीचे रगड़ने से डार्क सर्कल नष्ट हो जाते हैं।

डार्क सर्किल को दूर करने कुछ जरुरी टिप्स -

1.  तनावमुक्त रहे -आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनावमुक्त रहना बड़ा ही मुश्किल काम बन गया है लेकिन फिर भी कोशिश जरूर करे ।


2.  नींद पूरी ले - चाहे कितना भी काम क्यों न हो चाहे आप रात लेट तक काम करते हो पर फिर भी हो सके तो 6 से 7 घंटे की नींद लेने की कोशिश अवस्य करे ।


3 .   पानी की कमी न होने दे शरीर में -जी है आप ऐसा रूटीन बना ले की हर घंटे में एक गिलास पानी पीना ही पीना है इससे पानी की कमी पूरी होगी 


4  . अपनी डाइट पर ध्यान दे -आप क्या खाते  है पूरा दिन \इस बात पर ध्यान दे \बाजार की तली  हुई चीजों से परहेज रखे और फल -सब्जी ज्यादा से ज्यादा खाये इनमे सैलेड सबसे जरुरी है ।

5.    शराब धूम्रपान का सेवन अगर आप करते है बंद कर दे ये भी सबसे बड़ा कारन हो सकता है डार्क सर्कल का |

6 .   दिन में अपने लिए टाइम जरूर निकाले और योग करे थोड़ी देर  पदैल जरूर चले ।
इन उपायों को अपनाकर देखिये आपको जरूर लाभ मिलेगा |

अगरआपको किसी बीमारी के कारन डार्क सर्कल आये है तो चिंता न करे आप ये सारे उपाय फॉलो करे आपको फायदा जरूर होगा ।

इसे भी पढ़े -  ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

No comments