NEW BEAUTY RELATED POSTS

स्ट्रेच मार्क्स को हटाए इन 5 घरेलु रामबाण और जबरदस्त उपायों से -Tips In Hindi

स्ट्रेच मार्क्स  को हटाए इन 5 घरेलु  रामबाण और जबरदस्त   उपायों से -Tips In Hindi 

 Stretch marks ko hataane ke upaaye -Stretch marks ko hataye gharelu upaaye se
Stretch marks ko hataye gharlu upaayon se 


शरीर पर आये अनचाहे धारियों को स्ट्रेच मार्क्स कहते है ये ज्यातर महिलाओ को आती है परन्तु नौजवान भी इससे अछूते नहीं है उन्हें भी इस समस्या से झूझना पड रहा  है \पुरुषों में ये मार्क्स तब आते है जब वे ज्यादा कसरत करते है \जब  शरीर का खिचाव अधिक होता है तब इन मार्क्सो  या  निसानो का आना ;लाज़मी है ।अचानक वजन बढ़ने  या घटने से भी ये निशान हो जाते है \
ये त्वचा के ऊपरी सतह पर आते है ये त्वचा पर जहा फैट अधिक जमा होती हो या फिर मसल्स के मांसपेशियों में तेजी से ग्रोथ आई  हो वहां पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते है \और महिलाओ में ये प्रेगनेंसी के दौरान होते है ये लड़कियों में उम्र बढ़ने के साथ आ जाते है वैसे तो ये कोई बीमारी नहीं है और न शरीर को कोई नुक्सान पहुँचाती है पर फिर भी ये शरीर की खूबसूरती को कम कर देती है इन्हे  हटाने के लिए बाजार में कई सारी क्रीम भी मौजूद है जो स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह  हटाने का दावा भी करती है लेकिन इन क्रीम का उपयोग करने से पहले एक बार ड़ॉ से सलाह जरूर ले ले\ कही आपको दुगुना खामियाजा न भुगतना पड़े। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आपको फायदा तो  होगा ही साथ में ये घरेलु नुस्खे जो आपको घर पर ही आराम से उपलब्थ भी हो जायेंगे और स्ट्रेच मार्क्स को भी आसानी से हटा पाएंगे ।

इसे भी पढ़े -ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

इन घरेलु उपायों से कम होंगे स्ट्रेच मार्क्स -

 1.  अरंडी  का तेल-

body ke stretch marks ko hataye in gharelu upaye se - Castor oil se hataaye pregnancy ke  Stretch marks ko
Castor oil se hataaye pregnancy ke  Stretch marks ko 

ये तेल  हर किसी के लिए काफी आवश्यक होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी अरंडी का तेल साफ करने में काफी सहायक है । इतना ही नहीं इस तेल के और भी कई फायदे  हैं। हालांकि आपको गर्भाव्स्था के दौरान इस तेल के इस्तेमाल करने से पहले सावधानी जरूर  बरतनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि अरंडी का यह तेल किस तरह से आपके स्ट्रेच मार्क्स को ख़तम कर देगा आप रोजाना सोते समय अपनी हथेली पर लेकर या कॉटन की मदद से अपने इन स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए और सुबह उठकर धो ले\ ऐसा आप कुछ ही दिन करेंगे तो आपको चौंकाने वाले रिजल्ट मिलेंगे इसे पुरुष भी इसी प्रकार रात को लगा कर सोये और सुबह धो ले ये एक जादुई तेल है स्ट्रेच मार्क्स के लिए ।

इसे भी पढ़े -ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi
2.    नारियल तेल एलोवेरा जेल -

       आधी कटोरी नारियल का तेल ले और इसे धीमी आंच पर गर्म करे जब ये अच्छे से गर्म हो जाये तो इसे आंच पर से उतर कर ठंडा होने दें  जब ये तेल ठंडा हो जाये तो इसमें एक चम्मच ताज़ा एलोवेरा जेल  की मिलाये और अच्छे से मिक्स करे और इस तेल को आप स्ट्रेच मार्क्स पर
रात को सोते टाइम लगाए \ ध्यान  रहे पहले गर्म पानी में तोलिये को डुबोकर निचोड़े और आपमें स्ट्रेच मार्क्स को अच्छे से पोंछे उसके बाद ये तेल लगाए जल्दी ही आपके मार्क्स दूर हो जायेंगे ऐसा एक महीने तक कंटीन्यू करे आप इस तेल को एक महीने तक स्टोर भी कर सकते है ।

3.     गन्ने  और टमाटर का रस-

थोड़ा सा गन्ने का रस ले लगभग दो चम्मच और एक चम्मच टमाटर का रस ले इसे अच्छे से मिक्स कर ले और इसे भी आप गर्म तोलिये से पोंछकर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथों से मसाज करे और 15 से 20 मिनट तक इसे लगाकर रखे जब ये सूख जाये तो इसे नार्मल पानी से धो ले ऐसा करने से धीरे धीरे स्ट्रेच मैक्स खत्म हो जायेंगे क्योकि टमाटर और गन्ने के रस में बहुत सारी प्रॉपर्टीज़ होती है जो स्किन  की सभी प्रकार की समस्यों को निपटने में सहायक है ।

 4.  पपीता  के उपयोग से -

पपीते को दही   के साथ मिक्सी में पीस ले  और इस मिक्सचर को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर अच्छे से लगा ले और पंद्रह से बीस मिंट तक लगा रहने दे जब ये सूख जाये तो इसे साफ़ पानी से धो ले क्योंकि दही में और पपीते में एंटीएजिंग प्रोपटीज़ होती है जो धीरे धीरे आपके स्टेच मार्क्स को कम कर देगा आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते है इससे  चेहरे की झाइयां और रिंकल्स remove  होते है और  स्ट्रेच मार्क्स के साथ साथ  आपका चेहरा भी खिल उठेगा इस मिक्सचर को एक हफ्ते तक रेगुलर यूज़ करे आपको फर्क नजर आएगा ।

इसे भी पढ़े -पीरियड को जल्दी लाने के घरेलू और जबरदस्त और असरदार उपाए Tips In Hindi Tips In Hindi

5.  स्ट्रेच मार्क्स कम करे गिलीसरीन और निम्बू -

जी हाँ आपने गिलीसरीन से अपने चेहरे को सुन्दर और जवान बनाने के बारे में तो सुना ही होगा पर शायद आपको ये नहीं पता हो की इससे स्ट्रेच मार्क्स को भी आसानी से रिमूव किया  जा सकता है जी सही पढ़ा है आपने थोड़ी  सी गिलीसरीन ले और दो -तीन बून्द निम्बू की डाले और अपनीं हथेली पर लेकर मिलाये और इस रेमेडीज़ को अपने मार्क्स पर लगाए ऐसा हर रात करे पर पहले गर्म तोलिये से अपने स्ट्रेच मार्क्स को अच्छे से पोंछ ले\ इसके बाद इसे लगाए ऐसा करने से तव्चा नरम हो जाती है और स्किन के ओपन पोर्स  खुल जाते है जिससे ये रेमेडीज़ अच्छे से काम करती है इसे रात को सोते समय  ही लगाये आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में आपको स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल जायेगा  

No comments