NEW BEAUTY RELATED POSTS

गुड़ खाने के इतने फायदों से हो अनजान- अगर जान गए तो हो जाओगे हैरान Tips In Hindi

  गुड़ खाने के इतने फायदों से हो अनजान- अगर जान गए तो हो जाओगे हैरान  Tips In  Hindi

पुराना गुड़ खाने के फायदे-Gud khane ke inte fayede
Gud khane ke inte fayede

 गुड़-   गुड़ को भला कौन नहीं जनता गुड़ को भारत में हर भारतीय जानता है ये लगभग हर घर में पाया जाता है कई लोग गुड़ का सेवन नहीं करते शायद वो इसके गुणों से वाकिफ नहीं है और वो गलती कर रहे है गुड़ न खाकर आयुर्वेद में गुड़ को अमृत समान खाद पदार्थ बताया गया है इसका सेवन करना स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है ।  गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में होता है। और जब गुड़ से चीनी  को  बनाते है तो इसमें से  आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं।चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है जबकि गुड़ का सेवन स्वास्थय के लिए लाभदायक है आपने शायद ना  देखा हो पर ये सच है की  गावों में लोग गुड़ का सेवन  अधिक करते है इसलिए वो अधिकतर बिमारियों से दूर रहते है  \आज हम अपनी इस पोस्ट में गुड़ का सेवन करना कितनी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते इसे पढ़ने के बाद आप जरूर गुड़ का सेवन करने लगोगे \ हम आपको बताने जा रहे है हैरान करने वाले 7 गुड़ खाने  के ऐसे फायदे  जिनसे अबतक  है अनजान। । 

गुड़ खाने  के चमत्कारी फायदे -



1    कब्ज का करे इलाज़ -
Gud se kare pet se sambandhit bimariyon ko dur

जी हाँ गुड़ खाने से आपको कब्ज जैसी खतरनांक बीमारी से आसानी से छुटकारा  मिल सकता है बस इसे खाने की विधि या तरीका जान लो आप खुद हैरान  हो जायेंगे की  आपको कैसे मिली कब्ज से निजात \आप रात को सोते समय गर्म दूध ले और इसमें थोड़ा सा गुड़ घोल ले इसे तब तक मिलते रहे जब तक गुड़ पूरी तरह से घुल  न जाये और इसे गुनगुना ही पिए इस दूध को ठंडा करके न पिए आप  कम से कम एक हफ्ते तक रोज पिए आपका पेट साफ़ रहने लगेगा उसके बाद भी आप गुड़ का सेवन करते रहे कब्ज की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा ।गुड़ पाचन किर्या को ठीक करता है और पेट में  गैस को बनने नहीं देता इसके लिए आपको खाना खाने के बाद एक छोटी सी डली गुड़ की खाना चाहिए \।

इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार
2. स्किन को करे चमकदार -

gud khane ke anek fayede -gud se   kare skin ko chamkdaar
gud se   kare skin ko chamkdaar 

  गुड़ को लगातार पांच से सात दिन तक खाने में सेवन करने से स्किन में कमाल का असर देखने को मिलेगा इसके सेवन से स्किन  चमकदार, हेल्दी और फेस एकदम किल्यर हो जायेगा क्योंकि गुड़ में हानिकारक टॉक्सिन बहार करने की क्षमता होती हैऔर गुड़  खून को साफ़   करता है इसलिए इसके सेवन से  चेहरे पर ग्लो आ जाता है चाहे गुड़ किसी भी तरह खाओ लेकिन थोड़ा जरूर खाओ ।

3 .हाइट बढ़ाने में करे मदद -

gud khane se badhti hai hight -gud se badhaye bbacchon ki hight
gud se badhaye bbacchon ki hight

 जी हाँ शायद ये बात कम ही लोग जानते है की गुड़ हाइट बढ़ाने में काफी हद तक मदद करता है जिन बच्चों की हाइट कम बढ़ रही है आप उन्हें दूध के साथ या फिर रोटी और देशी घी के साथ गुड़ खिलाये क्योकि गुड़ में सबसे ज्यादा कैल्शियम  होता है जो हड्डियों को बढ़ाने में काफी मदद करता है इसलिए जिन बच्चों की Hight कम बढ़ती है उन्हें गुड़ जरूर खिलाये और रोज थोड़ा जरूर दे फिर देखे कमाल ।

इसे भी पढ़े -ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

4.    गले से सम्बंधित बीमारी को करे ठीक -

 अगर गले में खरास हो जाये या  ऐसा लगे की गले में कुछ अटक सा गया है या खांसी नहीं रुक रही हो तो आप छोटी सी  अदरक और छोटी सी गुड़ की डली  लेकर चूंसे या उसे मुँह में लेकर लेट जाए देखिये कैसे तुरंत आराम मिलता है खांसी या गले को\ ये बहुत ही पुराना नुस्खा है\ और रामबाण उपाए भी  है  आप आजमाकर देखिये \आपको हैरान न कर  दे ये उपाए ।

5.  हड्डियों को करे मजबूत -

कैल्शिम से भरपूर होने की वजह से गुड़ में हड्डियों को मजबूत करने की क्षमता अधिक होती है \गुड़  जोड़ो के दर्द में भी रहत दिलाता है ।हमें गर्मी हो या सर्दी थोड़ा सा गुड़ अपने भोजन में या भोजन के बाद जरूर सेवन करना चाहिए इससे हड्डियाँ मजबूत बनेगी और जोड़ों इ दर्द में भी रहत मिलेगी ।

6.  सर्दी- जुखाम और सर दर्द  में दिलाये राहत-

Gud khane ke itne fayede hai -Gud dilaye sardi jukham or sardard me rahat
Gud dilaye sardi jukham or sardard me rahat 
जी हाँ अगर आपको सर्दी लगी है और आप ड़ॉ के पास जाने की सोच रहे है तो जाने से पहले आप एक बार ये नुस्खा आजमाकर देख लीजियेगा \आप खुद ही हैरान रह जायेंगे की ये कैसे हुआ ये बहुत पुरना नुस्खा है आप गुड़ की चाय बना कर पीजिएगा रात को गुड़ की चाय बनाकर पिए और सो जाये यद् रखे इस दौरान पानी न पिए कम से कम  तीन घंटे  और देखिएगा कमाल गुड़ का \ जब ड़ॉ बहुत कम हुआ करते थे तब लोग अपना इलाज़ देशी तरीके से ही कर लेते थे और उन्हें आराम भी हो जाता था \लेकिन आज लोग सर्दी जुखाम जैसी छोटी बीमारी के लिए भी ड़ॉ का सहारा लेते है हालाँकि उन दवाइयों से वो ठीक तो हो जाते है लेकिन वो दवाई शरीर को बाद में नुक्सान पहुँचाती है जैसे पेशाब में जलन होना,  या पेशाब पीला आना या मुँह आ का जाना मतलब मुँह में छाले हो जाना   आदि

lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

7.खून साफ़ करे -

क्या आप जानते है गुड़ में हानिकारक टॉक्सिन बाहर करने की क्षमता अधिक होती है  और ये खून साफ़ करने में मदद करता है ।ये ब्लड  प्रेशर के लेवल को कंट्रोल में करता है इसलिए दिल से सम्बंधित बीमारी को दूर करने में गुड़ एक अहम् भूमिका निभा सकता है । आप गुड़ का सेवन किसी भी रूप में कर सकते है चाहे दूध के साथ या फिट रोटी के साथ या फिर गुड़ की चाय  हो ।क्योकि ड़ॉ भी चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना ही बताते है ।


अगर  आप भी  शतायु होना  चाहतें हैं तो
गुड़ के इन उपायों को अपनाये

चीनी को हाँथ भी न लगाये . चीनी में एक नुकसान करने वाला केमिकल चीज़ हैं , ये आपके शरीर को घुन की तरह खोखला कर देती हैं . कई बीमारियों की जड़ है चीनी ,. पर वही चीनी की जगह गुड़ हर तरह से आपके शरीर को स्वस्थ बनाता हैं . यदि आपको अच्छा गुड़ मिल सकता है तो इसके सेवन से आप तमाम किस्म की बिमारियो से खुद की बचा सकते हैं . चीनी की अप्पेक्षा गुड़ शरीर में ठीक से पचता हैं और नुकसान नहीं पहुचाता .


आप चीनी का सेवन पूरी तरह छोड़ कर सिर्फ गुड़ से ही काम चला सकते हैं . एक ओर ये स्वादिष्ट होता हैं तो दूसरी ओर स्वास्थ्यवर्धक .

1. ध्यान रहे - यदि आपको मधुमेह यानि डाइबीटीज हैं तो आप गुड़ का सेवन ना करे - चीनी और गुड़ दोनों आपके लिए घातक हैं .

2. पाचक - खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ का धीरे धीरे खाए . पाचन तंत्र सही होता हैं और गैस नहीं बनती .

3. सर्दी ज़ुकाम - सर्दी हो गयी हो तो गुड़ को अदरक के साथ मिलकर खाने से सर्दी में राहत मिलती हैं .

4. खांसी - गुड़ और अदरक या सौंठ को गरम करके धीरे धीरे चूसने से खांसी में राहत मिलती हैं .

5. गला बैठ जाये - गुड़ खाने से गले को राहत मिलती हैं .

6. कमजोरी - कमजोरी महसूस हो तो गुड़ से बना शर्बत पीने से ताकत मिलती हैं .

7. हिचकी आने पर - गुड़ के टुकड़े को मुंह में रख कर चूसने से हिचकी बंद हो जाती हैं .

8. वज़न कम करना - ऐसा माना जाता हैं की पाचक होने के कारण गुड़ का सेवन शरीर में बेकार के जमे हुए वसा को गलाता हैं .



हर तरह से गुड़ अच्छा हैं . रोज़ गुड़ का सेवन सही वक़्त पर करने से आप बन सकते हैं - शतायु !!

 नोट - ये सभी जानकारीआयुर्वेद में लिखे हुए नुस्खे है  जो हम आपको  बता रहे है अगर कोई बीमारी है तो ड़ॉ से सलाह जरूर ले |



No comments