NEW BEAUTY RELATED POSTS

पीरियड को जल्दी लाने के घरेलू और जबरदस्त और असरदार उपाए Tips In Hindi Tips In Hindi

पीरियड को जल्दी लाने  के घरेलू और जबरदस्त और असरदार उपाए Tips In Hindi  Tips In Hindi 

piriyads jaldi lane ke upay-पीरियड लाने के घरेलू उपाय
पीरियड लाने के घरेलू उपाय


 पीरियड जल्दी लाने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे -अक्‍सर बहुत सी महिलाओं  ने अपनाये है और उन्हें फायदा भी हुआ है । बहुत से ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से पीरियरडस आने में देरी हो जाती  है। और  यह भी हो सकता है कि वे किसी विशेष अवसर के पहले ही मासिक धर्म से निविृत्‍त होना चाहती हैं। कुछ महिलाएं अनियमित मासिक धर्म  से परेशान रहती हैं।अनियमित मासिक धर्म चक्र गर्भावस्था को भी प्रभावित कर सकता है। इन सभी कारणों को दूर करने में पीरियड जल्‍दी लाने के घरेलू नुस्‍खे मदद कर सकती हैं।
लड़कियों के लिए कई बार पीरियड्स किसी समस्या से कम नहीं होते। जब उन्हें किसी  ट्रिप्स या कहीं घूमने जाने का प्लान बनाना होता है तो सबसे पहले उन्हें अपनी डेट्स का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार तो इनके चलते उन्हें  अपने प्लान भी कैंसिल  करने पड़ जाते है । कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स लेट हो जाते हैं और टाइम पर नहीं आते जिससे  परेशानी और भी बढ़ जाती है।ऐसे में लड़किया हो या महिलाये नुस्खे ढूंढ़ने लग जाती  हैं\\ पीरियड्स को  जल्दी लाने के \आज  हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे ।जिससे आपके पीरियड्स टाइम पर आने लग जायेंगे ।।

 इसे भी पढ़ें -गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

नोट: अगर आपको लगता है कि गर्भावस्था की वजह से आपके पीरियड्स आने में देरी  हो रही है तो इन उपायों का  इस्तेमाल न करें।और  डॉक्टर से संपर्क करे

 piriyads deri se aane ka karan पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए
पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए


पीरियड समय पर न आने का कारण-

यदि किसी को  पीरियड सही समय पर नहीं होता है तो  इससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड सकता है लेकिन  पीरियड समय पर ना आने के कई कारण हो सकते है. इन कारणों में तनाव का  बढ़ना, वजन का  कम होना या मोटापा बढ़ना , पीसीओडी बीमारी और गर्भ निरोधक गोली  लेने से भी  मासिक धर्म में देरी हो सकती है. हालाँकि, डॉक्टर पीरियड को नियमित करने के लिए जन्म नियंत्रण या अन्य दवाइयां निर्धारित कर देते है. इस तरह की दवाओं के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. जो शरीर को बहुत नुक्सान पहुंचते है  इसलिए पीरियड को जल्दी लाने के लिए कई  ऐसे  घरेलू नुस्खे है जिनके इस्तेमाल करने  से पीरियड को जल्दी लाया जा सकता है.

1 गर्म पानी की सिकाई 

piriyads ko samay par lane ke upaye -पीरियड्स लाने का उपाय
पीरियड्स लाने का उपाय

जी हां ये  एक बेहद सामान्य सा उपाय  है जो कि सभी के घरों में उपलब्ध होता है। इस तरीके को अपनाने के लिए आपको किसी पैकेट या बोतल में गर्म पानी ले \  गरम पानी लेकर पेट के निचले भाग में 10-15 मिनट तक  इससे रोज हर  दिन सिकाई करें। ऐसा करने से भी आपका मासिक या पीरियड  शीघ्रता से शुरू होने की संभावना बढ़ जाएगी |

 इसे भी पढ़ें  ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

2  अदरक की चाय से 

पीरियड्स लाने का उपाय-adrak se kare piriyads ka ilaaz
adrak se piriyads ka kare ilaaz 

अगर आपके पीरियड आने में देरी हो गई है और  आप पीरियड को जल्दी लाना चाहती हैं तो आप इसके लिएआपको रोज  दो कप अदरक की चाय पीनी होगी। जाहीर सी बात है  है कि ये एकबहुत ही आसान सा तरीका है  । लेकिन कई लोगों को चाय पीना पसंद नहीं भी होता है तो वो महिलाये दूसरा तरीका अपना सकती है  उनके लिए ये तरीका है कि वो रोज सुबह छोटी सी अदरक को  गुड़ के साथ लें।इससे भी माहवारी जल्दी आने की सम्भवना होती है

इसे भी पढ़ें - lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

3   पपीते  खाने से 

पीरियड समय पर आना-papita kare piriyads ki samsya ko dur
papita kare piriyads ki samsya ko dur 

पपीता एक ऐसा फल है जो स्वाद के साथ -साथ  इसमें  भरपूर विटामिन भी पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों के साथ ही कैरोटीन भी पाया जाता है जो कि महिलाओं के पीरियड को जल्दी लाने  में मददगार है। दरअसल पपीता खाने से एस्ट्रोजेन नाम का हारमोन स्रावित होने के लिए प्रोत्साहित होता है। इसलिए जिन महिलाओ को पीरियड्स देरी से होते है  उन्हें रोज पपीता खाना चाहिए ।


4  विटामिन सी की सहायता से



विटामिन सी यह नींबू, टमाटर, संतरा, ब्रोकली, कीवी फल और खट्टे  फलों में आसानी से मिल जाती है विटामिन सी , की हमारे शरीर की विभिन्न प्रकार की रासायनिक प्रक्रियाओं में बहुत महत्वपूर्ण भूमिकानिभाती  है उदाहरण के लिए ये विभिन्न संदेशों को तंत्रिकाओं तक पहुँचाती है और  ऊर्जा के प्रवाह में भी इसकी  खाश भूमिका होती है। यही नहीं ये मासिक धर्म में शीघ्रता को भी सुनिश्चित करती है।इसीलिए विटामिन सी भरपूर मात्रा में ले ।


5  तनाव से दूर रहकर


वैसे तो तनाव से दूर रहना ही सबके लिए  फायदेमंद होता है। तनाव हमारे शरीर को कई बिमारियों को न्योता देता है  तनाव से दूर रहना हमें कई परेशानियों से बचाता है। शायद आपको ये नहीं मालूम होगा कि तनावग्रस्त रहने से हमारा शरीर हार्मोन्स रिलीज करने में देरी करता है। लेकिन यदि आप तनावमुक्त रहते है  हैं तो शरीर में हार्मोन्स समय पर रिलीज हो जाते हैं। जिससे कि पीरियड्स आने में अनावश्यक देरी नहीं होती ।

6   संभोग से भी पीरियड्स जल्दी होते है 

ये पढ़कर आप अचंभित जरूर हो सकते हैं लेकिन ये सच है जब भी आप सहवास करते हैं तो  तब आपके शरीर में कई तरह के हार्मोन्स रिलीज होते हैं। इन हार्मोनों में कुछ मासिक धर्म को जल्दी लाने वाले भी होते हैं। जो मासिक धर्म की नियमिता को बनाये रखते है हालांकि ये तरीका शादी-शुदा जोड़ों के लिए ही है।

 इसे भी पढ़ें- पेट की चर्बी कम करने के कुछ ऐसे टिप्स जिनसे हर हाल में होगी पेट चर्बी गायब Tips In Hindi

 ये  मसाले भी हैं मददगार पीरियड को जल्दी लाने में 



  • आपने रसोई में तो धनिया का इस्तेमाल खूब किया होगा। अब आप इसे पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दो कप पानी में एक छोटी चम्मच धनिया के बीज डालकर तब तक उबालें ओर जब पानी एक कप रह जाए अब इस धनिया  के पानी को छानकर निकाल लें और इस पानी को दिन में तीन बार पिएं।

           इसे भी पढ़ें - झाइयों से पाए कैसे छुटकारा Tips In Hindi


  • दिन में एक छोटा चम्मच तिल का बीज 2 बार गर्म पानी के साथ लेने से भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है।



  • रात में सोने से पहले एक ग्लास में दो छोटे चम्मच सौंफ का बीज मिलाकर छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को पिएं।।




No comments