NEW BEAUTY RELATED POSTS

झाइयां या Pigmentation को हटाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय -Tips In Hindi

झाइयां  या Pigmentation को हटाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय -Tips In Hindi 
jhaiya dur karne ke gharelu upay-चेहरे पर काली छाया हटाने के उपाय
jhaiya dur karne ke gharelu upay

झाइयां मतलब काली छांया  चेहरे पर काली छांया आना ही झाइयां या पिगमेंटेशन कहलाती है झाइयां लड़के या लड़की  किसी को भी हो सकती है लेकिन ये महिलाओ को ज्यादा होती है क्योकि इनकी स्किन ज्यादा सेंसटिव होती है कुछ महिलाओ को प्रेगनेंसी से पहले ये काले धब्बे हो जाते है तो कुछ महिलाओ को प्रेगनेंसी के बाद\ अगर आपका रंग गोरा है तो ये और भी ज्यादा गहरी दिखाई देती है झाइयो से महिलाओं का आत्मविश्वास कम हो जाता है \चेहरे पर झाइयां होने पर महिलाये कई प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडेकेट इस्तेमाल करती है जिनसे झाइयां कम होने की जगह और ज्यादा उभर आती है \जो उनके आत्मविश्वास को कम कर देती है \ऐसे में जरुरी ये है की अपना आत्मविश्वास बनाये रखे और अपने चेहरे की पूरी तरह से देखभाल करे \

झाइयां होती क्यों है व् झाइयां  होने के कारण

चेहरे पर झाइयां आने के कई कारन हो सकते जैसे हार्मोन्स का असंतुलन होना या पेट की गड़बड़ी या   झाइयां उन लोगों के चेहरे पर ज्यादा आती हैं जिनकी स्किन धूप के संपर्क में ज्यादा रहती हैं उनके चेहरे पर ब्राऊन कलर के यह धब्बे तिल के रूप में पड़ने शुरू हो जाते हैं और  ये गहरे कालेपन में दिखाई देते हैं। दरअसल, सूरज के पराबैंगनी किरणों से त्वचा में मौजूद मेलानोसाइट सक्रिय हो जाते हैं। महिलाएं चेहरे के इन दागों की वजह से अपना आत्मविश्वास खो देती हैं और कुछ तो डिप्रैशन का शिकार हो जाती हैं। झाइयां कोई जानलेवा बीमारी नहीं है जो आप इसे लेकर इतने चिंतित हो जाते है हाँ ये चेहरे पर भद्दी जरूर दिखाई देती है \आप बाजार में दावा करने वाली केमिकल युक्त क्रीम   का इस्तेमाल न करे अगर ये समस्या आपको ज्यादा या बहुत ज्यादा है तो आप डॉक्टर से परामर्श जरूर ले अगर झाइयां कम करनी है तो आप घरेलु नुस्खे ही आपनाये इनसे धीरे धीरे आपकी झाइयां समाप्त हो जाएगी और आपका चेहरा पहले जैसा हो जायेगा ।तो आइये जानते है उन घरेलु नुस्खों को ||

इसे भी पढ़े -गोरा होने के घरेलू जबरदस्त रामबाण उपाय-How to get fair skin- in hindi

मलाई और बादाम 
पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय-पिगमेंटेशन ट्रीटमेंट एट होम

पिगमेंटेशन ट्रीटमेंट एट होम

  रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट लगाए   ऐसा करने से जहां झाइयों की समस्या दूर होती है वहीं चेहरे पर भी निखार आता है।

सेब और पपीता 

chehre ki jhaiya mitane ke upay-chehre ki jhaiya hatane ka tarika
chehre ki jhaiya mitane ke upay-sheb  papite se chehre ki jhaiya hatane ka tarika
sheb  papite se chehre ki jhaiya hatane ka tarika

इसे भी पढ़े -ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

पका हुआ सेब व् पपीता ले और इनका का गूदा अपने चेहरे पर रोज 15  से  20 मिनट तक चेहरे पर रगड़े इसे चेहरेपर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं। 

निम्बू हल्दी का पेस्ट 

how to remove jhaiya naturally-    nimbu haldi ka pest se kare jhaiyo ka ilaaz
                                               nimbu haldi ka pest se kare jhaiyo ka ilaaz 

 चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है।इससे भी धीरे धीरे झाइयां ख़तम  होने लग जाती है |

इसे भी पढ़े -बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए

कच्चा दूध और और गुलाबजल 

  सुबहःउठकर किसी अच्छे हर्बल फेशवॉश से चेहरा धोये और उसके बाद एक चम्मच कच्चा दूध और कुछ बुँदे गुलाबजल की मिलाकर कॉटन या रुई की मदद से अपने चेहरे पर इसे हलके हाथ से लगगए और सूखने के बाद चेहरा धो ले ऐसा रोजाना करे इससे चेहरे की झाइयां ख़त्म हो कर चेहरा धीरे धीरे बेदाग़ हो जायेगा ।।

गुलाबजल और गिलीसरीन 

  गुलाबजल  और गिलीसरीन का उपयोग पुराने समय से ही किया जा रहा है ।ये सच है की गुलाबजल और गिलीसरीन को मिलकर लगाने से चेहरे के सभी दाग धब्बे ख़तम हो जाते है बस उसे लगाना आना चाहिए ।4 - 5  बुँदे गुलाबजल की ले और इसमें 2 -3 बुँदे गिलीसरीन  की मिला ले और रात को सोते समय अपने चेहरे पर लगाए और सुबहः उठकर चेहरे साफ़ पानी से धो  ले इससे भी धीरे धीरे झाइयां ख़त्म हो जाती है और चेहरे की रंगत भी बढ़ जाती है । ।

इसे भी पढ़े -डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

नारियल तेल जी हाँ नारियल का शुद्ध आयल ले और रोज रात को सोते समय चेहरे को साफ़ करके नारियल तेल की कुछ बुँदे लेकर अपने चेहरे पर मसाज करे ऐसा रोज रात को करे और सुबह अपना चेहरे धो ले इससे चेहरे की पिगमेंटेशन दूर हो जायगी और चेहरा बेदाग़ हो जायेगा।


 कई बार कम नींद लेना या सही से न सो पाने के कारण भी चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें। सोने से पहले चेहरे को धोना न भूलें।



 आप चाहें तो जौ के आटे में दही, नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। कुछ देर मसाज करने के बाद उस लेप को उसी प्रकार चेहरे पर कुछ देर रहने दीजिए। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।    

इसे भी पढ़े -ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

झाइयों से बचने के लिए इन्हे भी आजमाइए 


*चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें। अब इन चीजों को   आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट-सा बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाए। 
 झाइयां समाप्त हो जाएंगी और आपका चेहरा भी निखर जाएगा। चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयों में लाभ  होता है। चेहरे पर झाइयां तेज धूप पड़ने के कारण भी हो जाती हैं। अतः तेज धूप से जहां तक हो सके चेहरे को प्रभावित न होने दें। 


 *सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं। रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोएं।


*तदुपरांत एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लें, फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और सो जाएं। प्रातः उठकर बेसन से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़े -तनाव से कैसे बचे- Tips In Hindi

 note  - 

 झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप के संपर्क में कम से कम आएं। जब जब भी धूप में निकलें तो चेहरा ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें।और सनस्क्रीम लगाना न भूले ।याद रखे झाइयां चेहरे पर आ तो बहुत जल्दी आती है मगर जाने में बहुत टाइम लगता है। आप इन घरेलु नुस्खों को लम्बे समय तक  अपनाये \आपको जरूर अच्छा रिजल्ट मिलेगा ।

No comments