NEW BEAUTY RELATED POSTS

किडनी की पथरी को निकाले इन घरेलु और जबरदस्त उपाए से बाहर- Tips In हिंदी

किडनी की पथरी को निकाले  इन घरेलु और जबरदस्त उपाए से बाहर- Tips  In हिंदी 

kidni ki pathri ka gharelu ilaaz -pathri ka gharelu ilaaz
pathri ka gharelu ilaaz


पथरी होना एक आम बात है ये लगभग सभी को है बस किसी  को उभर आती है तो किसी को नहीं किसी के शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है और किसी का शरीर कमजोर होता है जिसका शरीर कमजोर होता हैं अक्सर बीमारिया उसी को जकड लेती है ।किडनी में स्टोन होना एक आम बात है यूरीन में कई रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं. यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड. यही सारे रासायनिक तत्व स्टोन बनाने के लिए उत्तरदायी हैं.किडनी में स्टोन हो जाने की वजह से पेट में हर वक्त दर्द बना रहता है. इसके अलावा बार-बार यूरीन डिस्चार्ज करना, शौच के दौरान दर्द होना, बहुत ज्यादा पसीना आना और उल्टी होना इसके लक्षण हैं. पथरी का दर्द असहनीय होता है   इसका दर्द कब उठ जाये पता भी नहीं चलता  हालांकि इसके उपचार के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं और ऑपरेशन से भी इसका इलाज संभव है लेकिन आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर भी किडनी के स्टोन से राहत पा सकते हैं  |

 इसे भी पढ़ें-डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

पथरी से पाए छुटकारा इन घरेलु उपायों से -

       पथरी के रोगी को डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि ज्यादा से ज्यादा पानी पियो और तरल पदार्थों का                 सेवन करो। ऐसे में बहुत सारे लोग दिनभर पानी पीते-पीते ऊब जाते हैं तो नींबू पानी पीना उन्हें स्वादिष्ट भी             लगता है और इससे उनके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। पानी शरीर के विषाक्त और दूषित              पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है इसलिए इसे पीना पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है।
     एक ग्लास गुनगुने पानी में एक पूरा नींबू का रस निचोड़ लें। अब इस पानी में एक चम्मच चीनी और                 आधा चम्मच जैतून का शुद्ध तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर पी लें। दिन में दो बार जैतून का तेल              मिलाकर पी लें और बाकी दिन में जब भी प्यास लगे तो बिना इस तेल के सादा नींबू पानी और चीनी पी               लें। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा, शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और पथरी धीरे-धीरे गल कर             मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाएगी। पथरी अगर छोटी है तो इस पेय के लगातार प्रयोग से धीरे-धीरे किडनी            से निकल जाती है और आप पूरी तरह स्वस्थ हो जाते हैं लेकिन अगर पथरी बड़ी है तो इन उपचारों का                 असर उनपर धीरे-धीरे होता है और समय बढ़ने के साथ-साथ खतरा भी बढ़ता जाता है। इसलिए अगर            पथरी का   आकार बड़ा हो तो घरेलू नुस्खों के साथ-साथ आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
पथरी का इलाज बताएं    -नींबू से पथरी का इलाज
नींबू से पथरी का इलाज

पथरी को बाहर निकलने के लिए अपनाये इन उपायों को 

1    नारियल का पानी 

ये  पीना बहुत फादेमंद  होता है यह शरीर को ठंडा रखने के साथ साथ  पथरी में फायदा करता है पथरी है तो नारियल का    पानी    जरूर   पीना चाहिए। इससे काफी फायदा मिलता है ।

2     पका हुआ जामुन-  
jamun ,aawla se or nariyal paani se kare pathri ka ilaaz -pathri ka gharelu ilaaz
jamun ,aawla se or nariyal paani se kare pathri ka ilaaz 

जी हाँ  जामुन को आप सभी जानते है जो पथरी   से निजात दिलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पथरी होने पर पका हुआ जामुन खाना चाहिए। इससे बहुत जल्द पथरी टूट कर पेशाब के  रास्ते बहार  आ जाती है ।

   3     चीनी और  जीरा -

   इनको  समान मात्रा में पीसकर रोज तीन बार एक-एक चम्मच ठंडे पानी से लेने से काफी हद तक  लाभ होता है और पथरी निकलनी शुरू हो जाती है  ।

इसे भी पढ़ें-पेट की चर्बी कम करने के कुछ ऐसे टिप्स जिनसे हर हाल में होगी पेट चर्बी गायब Tips In Hindi

4        तोरई  और घीया - 

       सब्जी खाने से गुर्दे की पथरी टूटकर बाहर निकल जाती है। आम के पत्तों को छांव में सुखाकर बहुत बारीक 
         पीस ले और एक चमच  रोज पानी के साथ लीजिए, फायदा होगा।
           

5 आंवला  

यह भी पथरी में बहुत फायदा करता है। आंवला  का  चूर्ण मूली के साथ खाने से मूत्राशय की पथरी निकल जाती है।

  •      मिश्री, सूखा धनियाऔर  सौंफ- इन्हे लेकर 50-50 ग्राम मात्रा में ले और इन्हे   डेढ लीटर पानी में रात को  भिगोकर रख  दे  और  फिर  अगली  शाम को इनको छानकर पीस लीजिए और पानी में मिलाकर एक घोल बना लीजिए, इस घोल को पी‍जिए। पथरी निकल जाएगी|


 इसे भी पढ़ें-ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

  •    चाय, कॉफी व अन्य पेय पदार्थ जिसमें कैफीन पाया जाता है, उन पेय पदार्थों का सेवन बिलकुल मत कीजिए। हो सके कोल्ड्रिंक ज्यादा  पीजिए। इससे भी पथरी में आराम मिलेगा ।


              
  •       दस पंद्रह दाने बडी इलायची के एक चम्मच, खरबूजे के बीज की गिरी और दो चम्मच मिश्री, एक  गिलास पानी में मिलाकर सुबह-शाम दो  बार पीने से पथरी निकल जाती है। और कुछ ही दिन में स्टोन की समस्या से आराम मिल जाता है 
         
  •   तुलसी के बीज को  शक्कर और दूध के साथ लेने से मूत्र पिंड में फ़ंसी पथरी निकल जाती है।
            जीरे को भी  मिश्री की चासनी या फिर  शहद के साथ लेने से  भी  पथरी गलकर  पेशाब के साथ                         बहार  निकल जाती है।


 

        

No comments