NEW BEAUTY RELATED POSTS

कमर और पेट की चर्बी घटाने के असरदार और जबरदस्त घरेलु उपाए- Tips In Hindi

कमर और पेट की चर्बी घटाने के असरदार और जबरदस्त घरेलु उपाए- Tips  In Hindi

kamar ki charbi ghatane ke nuskhe -kamar ka motapa kam karne ke upay
kamar ka motapa kam karne ke upay


 वजन का बढ़ना यो मोटापा बढ़ना  आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन से  परेशान है वजन घटाने के लिए  लोग काफी मेहनत और पैसा भी खर्च करते है फिर भी कुछ ज्यादा फर्क नहीं होता । पेट की चर्बी को  घटाने का एक जबरदस्त घरलू नुश्खा है  जिसके प्रयोग से बिना डाइटिंग और कसरत के बिना ही  आसानी से आप अपना  वजन कम  कर सकते है। और अपने पेट की चर्बी  को गायब कर सकते है । अपना वजन कम करने या पेट  की चर्बी को घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग योग,  एक्सरसाइजऔर न जाने क्या क्या तरकीब अपनाते है  \ बहुत से लोग  तो चर्बी को घटने के लिए दवाइयों का भी सेवन करते हैं\पर दवाई का सेवन करने से उन का मोटापा तो चला जाता है लेकिन कुछ समय बाद फिर वह मोटे हो जाते हैं।


kamar ka motapa kam karne ke upay-वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय
kamar ka motapa kam karne ke upay

 आज हम आपको  ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो। आप इसका  रोजाना इस्तेमाल करके अपना वजन व कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं।भारतीय  लोगों  में मोटापे की तादाद बहुत   तेजी से बढ़ रही है। आज करीब 3   करोड़ 86 लाख,लोग भारत में मोटापे से ग्रस्त है | जिनका वजन सामान्य से कहीं ज्यादा है। कुछ  लोग  शुरुआत में मोटापा बढ़ने पर ध्यान ही  नहीं देते हैं, लेकिन जब मोटापा  बढ़ जाता है तो उसे घटाने के लिए घंटों पसीना बहाते  हैं और न जाने क्या- क्या उपयोग करते है  मोटापे की वजह से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।इसका  सबसे ज्यादा असर पेट और कमर पर पड़ता है। मोटापे की वजह से पेट की चर्बी बढ़ जाती है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। ऐसे में आप बहुत परेशान हो जाते है और बेडोल शरीर होने से आप तनाव में भी आ जाते है  इस घरेलु उपाए से आप अपनी मोटापे की  समस्या से छुटकारा पा  सकते  है। आइए जानते है  पेट और कमर की चर्बी को कम करने के घरेलु  और असरदार उपाए ।


कमर और पेट की चर्बी कम करे ये जबरदस्त  घरेलू उपाए 


*आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेंं। कमर एकदम पतली हो जाएगी।
*मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
*  पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है।इसलिए रोज पत्तागोभी का जूस पिएं।या नियमित इसकी सब्जी खांए \पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है।
*दही का सेवन  रोज करने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है।आप लस्सी या छाछ का भी सेवन भी अपने भोजन में अवश्य करें।
*छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।
*एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।



पेट और कमर  की चर्बी कम करे सब्जिया और फल 

charbi km kare hari sajiya or fruit-kamar ki charbi kmkare hari sabjiya
charbi km kare hari sajiya or fruit



  • सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक से अधिक  मात्रा में करें। केला और चीकू न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।और निम्बू की काली चाय पिने से भी चर्बी घटती है  खाने में सलाद अधिक  ले और सलाद में  काली मिर्च व काला नमक डालकर खाएं। इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा। सलाद  खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाता है और वजन भी  नियंत्रित हो जाता है \सुबह उठते ही टमाटर का रस 2-3 महीने तक पीने से पेट की चर्बी घट जाती है ।

              इसे भी पढ़ें -बाल झड़ने से रोकने के 5 प्राकृतिक घरेलु रामबाण उपाए
  • एक साथ ज्यादा खाना खाने से बचें और ज्यादा मीठा खाने से भी परहेज  रखे । जब हम ज्यादा खानाखा लेते है तो  खाने के रूप में आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी हमारे पेट के अंदर जमा हो जाती है जो  फैट बना देता है जिससे हमें आगे चलकर मोटापे का सामना करना पड़ता है। अगर आप जल्दी से  अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आवश्यकता से ज्यादा खाना खाने से बचें।


कमर और पेट की चर्बी को मोम की तरह पिघलाए ये घरेलु उपाए -

nimbu or adrak ke paani se kare charbi gayab -kamar ki charbi ghatane ke nuskhe
nimbu or adrak ke paani se kare charbi gayab

  1.     निम्बू के छिलके और अदरक का रस

इस  ड्रिंक बनाने का  तरीका पांच निम्बू के छिलके ले  जिसमे निम्बू का रस ना हो।और  अदरक का रस एक चमच  ले और एक लीटर पानी ले  निम्बू के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में रहता है और विटामिन- सी भी भरपूर  मात्रा में पाया जाता है ।निम्बू के  छिलके में ऐसे  माइक्रो न्यूट्रियंस होते है जो की चर्बी को घटाने में बहुत ही लाभदायक है।

इसको बनाने की दूसरी  विधि 

: इसको बनाने के लिए  आप सबसे पहले एक लीटर पानी को गरम करेंगे। गरम होने के बाद उसमें निम्बू के छिलकों  को डालेंगे और उसको सात- आठ  मिनिट तक गरम होने दे  जब पानी अच्छे से उबल जाये तोइसे ठंडा करके  इस पानी में अदरक के रस को अच्छे से मिला लें।अब ये ड्रिंक बन के तैयार हो गया।

इसे भी पढ़ें -lemon tea is good for weight - loss- Lemon Tea के फायदे In Hindi

इसको सेवन करने का  तरीका -:

 एक गिलास ले और उसमे  ये निम्बू का उबला हुआ पानी ले ले और हाँ ये  यहां याद रखना है की  निम्बू के छिलके को बाहर नहीं निकालेंगे । इन्हे पानी में रहने दे जब भी आप पानी पिए तो इसी  पानी का उपयोग करे पुरे  दिन में एक लीटर पानी को आपको  पीना है । इसको दिन में 3-4 बार पी सकते है, रात तक इस पानी खत्म कर देना है चाहिए।पानी  ख़तम  होने के बाद निम्बू के छिलके को फेंक दे । एक महीना तक इस ड्रिंक को पीजिये आपको बहुत अच्छा फायदा मिलेगा। आपके पेट के चर्बी को ये नुस्खा  खत्म कर देगा और आपका वेटलॉस  भी हो जाएगा। इस नुस्खे का जरूर इस्तेमाल करें।

2   मेथीदाना घटाए चर्बी :-
वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय-methidaana gataye charbi -बेल्ली फैट कम करने के उपाय
-methidaana gataye charbi

मोटापा पेट की चर्बी व कमर  की चर्बी को कम करने के लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच मेथी रात को
   भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले इस मेथी को चबा चबा कर खा लें और बचा हुआ पानी ऊपर से पी लें। अगर आप रोजाना
    ऐसा करते हैं तो आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी और बहुत जल्द आपकी कमर की चर्बी और पेट की चर्बी गायब हो जाएगी ।

3     जौ का पानी  -
pet aur kamar ki charbi kam karne ke upay-charbi kam kare  jo ka paani
charbi kam kare  jo ka paani 


  •  जों में  ऐसे तत्व पाएं जाते है। जिसका सेवन करने से हमारे शरीर का  मेटाबॉलिज्म बढ़ता है  और  जौ मोटापे को कम करने मे  काफी उपयोगी होता है इसके सेवन से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है।जौ घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का स्रोत भी  होता है। इसी  गुण के कारण  इससे आपको देर तक पेट भरा हुआ सा  महसूस होता है। और भूख कम लगती है  ।

  •  जौ का पानी बनाने की विधि -दो लीटर पानी में दो बड़े चम्मच जौ डालकर उबालें। उबालने के वक्त ढक्कन को अच्छी तरह से लगा दें ताकि जौ के दाने अच्छी तरह से पक जायें। जब यह मिश्रण पानी के साथ घुलकर हल्के गुलाबी रंग का पारदर्शी मिश्रण बन जायें तो समझ जानाचाहिए कि ये पानी अब  पीने के लिए तैयार है



  • , इसको छानकर रोज इसका सेवन करें। इसमें नींबू, शहद और नमक भी डाल सकते हैं। छिलके वाले  जौ में ज्यादा फाइबर होता है और पकाने में  भी ज्यादा समय लगता है इसलिए बिना छिलके वाले जौ ले जौ  बनाने में आसान हैं। और हाँ  जौ-चने के आटे की चपाती खाने से से भी पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाता है ।

  • जौ के पानी कोआप दूसरे तरीके से भी सेवन कर सकते है   इसके लिए आप कुछ मात्रा में जौ  को  लगभग (100-200 ग्राम) ले लीजिए और उसे अच्छी तरह साफ कर लीजिए उसके बाद इसे करीब चार से पांच  घंटे तक पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। फिर इस पानी को तीन से चार कप पानी में मिलाकर धीमी आंच में कम से कम40 -से  45 मिनट तक उबाले। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दे। जब यह ठंडा हो जाएं तो इस  पानी को पीने के लिये इस्तेमाल में ले  ये एक दिन का प्रयोग है यही प्रक्रिया रोजाना करे आपको जरूर लाभ होगा। मोटापे से ग्रसित लोग कृपया जंक फूड को न खाये |
  • चर्बी को कम करने के लिए इन बातों का  

  • वजन कम करने के लिए खान-पान में सुधार  करना  बहुत  जरूरी है।क्योंकि खाने की  कुछ चीजें ऐसी  भी हैं, जिनके सेवन करने  से वजन और अधिक बढ़ जाता है इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत करते  हैं तो आपको  अब ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं पड़ेगी  डॉक्टर भी यही मानते है ज्यादा कार्बोहइड्रेट लेने से  ही वजन बढ़ता है  ।  यहां बताए गए छोटे-छोटे उपाय करके  आप अपने  बढ़ते वजन को कम कर सकते है ।ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली वस्तुओं से परहेज रखें  शक्कर, आलू ,मैदा और चावल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है। ये चर्बी को  बढ़ाते हैं।आप गेहूं के आटे की रोटी की बजाए गेहूं, सोयाबीन और चने के आटे की रोटी खाएं वो बहुत  ज्यादा फायदेमंद है।





4 comments:


  1. घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe - Apps on Google Play ...Download App : घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe.

    ReplyDelete
  2. काफी बेहतरीन तरीके से समझाया है।
    धन्यवाद
    बढ़ा हुआ पेट कम करने के तरीके

    ReplyDelete
  3. Pet ki charbi kam kare with 3 habit
    https://fitnessmasterclub.blogspot.com/2021/03/pet-ki-charbi-kese-kam-karen-only-3.html?m=1

    ReplyDelete