NEW BEAUTY RELATED POSTS

इन 7 घरेलु नुस्खों को अपनाइये और माथे के पिम्पल से हमेशा के लिए निजात पाइये

 इन 7 घरेलु नुस्खों को अपनाइये और माथे के पिम्पल से हमेशा के लिए  निजात पाइये 


pimple hatane ke upaye in hindi-
machutkara nthe ke pimpal se paye gharelu upayo se 


माथे पर छोटे- छोटे दाने हो जाने को ही पिम्पल या मुहासे कहते है ये दाने कई प्रकार के होते है जैसे छोटे छोटे लाल दाने , या सीबम भरा हो वो दाने ,या थोड़े मोटी-मोटी फुंसिया आ जाती है  \ये ज्यादातर ऑयली स्किन वालों को होते है ।वैसे तो पिम्पल होना आम बात है लेकिन ये बहुत ज्यादा हो जाये तो परेशानी का सबब बन जाता है ।इनमे बहुत अधिक खुजली चलती है और धुप में तो और भी ज्यादा खुजली  और जलन होती है  और अच्छे भले चेहरे पर ये हो जाये तो ये चेहरे के लुक को भी खराब कर देते है ।ये दाने या मुहासे  कई कारणों से हो सकते है  जैसे धुप से एलर्जी की वजए से ,पदूषण की वजए से या गलत कॉस्टमेटिक का इस्तेमाल करने से, सर में रुसी है तो भी माथे पर पिम्पल निकल आते है ।कई बार ये दाने ज्यादा तनाव लेने से और कई बार इनके   होने का मुख्य कारन पेट का साफ़ न होना मतलब कब्ज  होना ही होता है ।आज हम घरेलु और असरदार  इन  7 उपायों को अपना कर चेहरे और माथे के पिम्पल दूर करेंगे ।तो आइये जानते है ।।

1.    एप्पल विनेगर 


mathe par pimple honepar kare  gharelu upaaye -mathe par pimple hone ke karan
Apple vineger se kare pimpals ka gharelu ilaaz



  ऐप्पल विनेगर या सेब का रस रस ले इसमें दो बून्द पानी मिलकर किसी  रुई या कॉटन की मदद से अपने माथे या चेहरे के पिम्पल पर अच्छे से लगाए 15-20  मिनट बाद ठन्डे पानी से धो ले इससे पिम्पल धीरे धीरे  ख़तम हो जायेंगे ।

  इसे भी पढ़े   बालों को लम्बा घना बनाये कुछ ही हफ़्तों में -Tips in Hindi


2.   टमाटर -

tmater kareskin ki sbhi samsyao ka smadhaan -pimple hatane ka gharelu nuskha
tmater kare  skin ki sbhi samsyao ka smadhaan 

               एक टमाटर ले हो सके तो ठंडा ले इसे दो टुकड़ों में काट ले अब इसे अपने  माथे के या चेहरे के पिम्पल पर रगड़े ऐसा 5 -10 मिनट करे उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दे जब ये सूख जाए तो ठन्डे पानी से चेहरा धो ले इससे जल्दी ही मुहांसे या पिम्पल ख़त्म हो जायेंगे ।


3 .  टी ट्री आयल -

pimples ka ilaj in hindi-tea tree oil se hataye manthe or chahre ke pimpal
tea tree oil se hataye manthe or chahre ke pimpal

                        यानि चाय की पत्तियों का तेल\ ये बाजार में आसानी से मिल जाता है इसे लगाने से भी माथे के पिम्पल ख़त्म हो जाते है और दुबारा नहीं आते \इसे लगाने का तरीका भी आसान है टी ट्री आयल की कुछ बुँदे ले और इसमें कुछ बुँदे पानी की मिला ले और प्रभावित जगह पर लगाए इसे लगाने से पिम्पल की समस्या लगभग ख़त्म सी हो जाती है ।।

 इसे भी पढ़े -  डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

4.   निम्बू का रस -


एक चम्मच नींबू के रस ले अब इसमें  दो चम्मच पानी मिला लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर हुए पिंपल्स पर लगा लें। इसके  बाद 5 मिनट के लिए इसे अपने  माथे पर  लगा रहने दें।इसे लगाने से आपको थोड़ी जलन हो सकती है, क्योंकि ये निम्बू का रस है  \ जो कि एसिडिक नैचर का होता है इसलिए ऐसा हो सकता है \ लेकिन आप इसकी चिंता ना करें।

5.          बेसन , हल्दी और बादाम का पाउडर

pimple hatane ka gharelu nuskha-besan, haldi or badaam ke pest se kare pimpalska upchaar
besan, haldi or badaam ke pest se kare pimpalska upchaar 

1 चम्मच बेसन ले लें  और 1 चम्मच बादाम का पाउडर और अब  इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर ले जब ये अच्छे से मिक्स हो जाये तो इसे  मुंहासों पर लगा लें और फिर 15 मिनट तक इसे लगाकर छोड़ दें और फिर ठंड़े पानी से धो लें।

एलोवेरा के ऐसे फायदे जिनसे है अनजान -Tips In Hindi


6  बर्फ के इस्तेमाल से -

ice kyub se kare pimpal ka ilaaz -pimple hatane ka gharelu nuskha
ice kyub se kare pimpal ka ilaaz 

अगर बर्फ का एक टुकड़ा लेकर अपने पिम्पल या मुहांसो पर हलके हाथो से रगड़ा जाए तो इस प्रक्रिया  से माथे के मुहासे बैठ जाते है और जलन और खुजलि में भी आराम मिलता है इस प्रक्रिया को आप रोज दिन में या रात को सोते समय कर सकते है इससे मुहांसो से निजात मिलेगी ।

इसे  भी पढ़े - ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

7   नीम या इमली की छाल


   ये बहुत पुराना नुस्खा है जो सालो से प्रयोग किया जाता रहा है और आज भी लोग इसका इस्तेमाल करके इसका लाभ उठा रहे है ।नीम के चमत्कारी गुणों से तो आप वाकिफ ही होंगे इसका उपयोग करके देखिये आप इसका रिजल्ट देखकर खुद ही हैरान हो जाओगे ।इसे लगाने का तरीका बहुत ही आसान है नीम की छाल ले और इसे किसी पत्थर पर पानी डालकर घिसे जब तक घिसे जबतक इसका पेस्ट लगाने लायक न बन जाए ।अब इस पेस्ट को अपने माथे या जहां भी आपको मुहांसे है वहां लगा ले इसी क्रिया को आप इमली की छाल से भी कर सकते है और सूख जाने पर इसे  ठन्डे पानी से धो ले ऐसा हो सके तो रोज करे आपको एक हफ्ते में ही हैरान करने वाले रिजल्ट मिलेंगे \और मुहांसे  दुबारा नहीं आएंगे |


नोट-

आप केमिकल युक्त साबुन या फेशवॉश या फिर शैम्पू का इस्तेमाल न ही करे तो बेहतर होगा | आप किसी अच्छे हर्बल शैम्पू और फेशवॉश का इस्तेमाल करे आपको जल्दी फायदा होगा ।


No comments