NEW BEAUTY RELATED POSTS

Loose motion (दस्त )को कुछ ही घंटों में ठीक करेंगे ये जबरदस्त घरेलु- रामबाण उपाए -Hindi

Loose motion (दस्त )को कुछ ही घंटों में ठीक करेंगे ये जबरदस्त  घरेलु- रामबाण उपाए -Hindi



दस्त या   loose motion  पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होते है\ इस  विकार को ठीक होने में कम से कम  दो या तीन दिन तक का समय लग सकता है ज्यातर ये बरसात के मौसम  में हो जाते है \ दस्त लगने के कई कारण हो  सकते है जैसे न पचने वाला भोजन , और वायरस की वजय से , शराब का अधिक सेवन करने से,बासी भोजन या बहार का तला भुना  हुआ जंकफ़ूड खाने से या पेट में आँतों से जुडी बिमारी से ,या पेट की गर्मी की वजय से भी लूज़ मोशन हो जाता है। लूस मोशन दो प्रकार के होते हैं  पहला एक्यूट डायरिया, जो एक- दो  दिन तक रहता है। और  दूसरा क्रोनिक डायरिया है, जो दो से अधिक दिन तक  रहता है इसमें  दूसरी स्थिति ज्यादा गंभीर होती है। इस लेख में हम आपको दस्त रोकने के कुछ घरेलु  जबरदस्त रामबाण  उपाय बताने जा रहे  रहे हैं, जिससे आप अपना उपचार घर पर ही आसानी से कर सकते है ।

" loose motion " (दस्त )के ये है लक्षण -

दिन में तीन-चार बार या इससे अधिक बार  टॉयलेट जाना
पेट में ऐंठन और दर्द का होना ।
पानी की तरह मल का निकलना ।
कमजोरी और जी-मिचलाना और चक्कर आना
कभी-कभी बुखार होना आदि
दस्त के कारण और लक्षण तो जान लिए आगे जानेंगे  इन्हे रोकने के रामबाण घरेलू उपायों के बारे में।

इसे भी पढ़े तनाव से कैसे बचे- Tips In Hindi

दस्त(loose  motion )  को रोकने के घरेलु उपाए -


अदरक से -



दस्त रोकने के उपाय के लिए आप अदरक का उपाय कर सकते हैं। अदरक एक गुणकारी खाद्य-पदार्थ है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेशन गुणों से समृद्ध होता है । अदरक पाचन तंत्र को संक्रमित करने वाले जीवाणुओं से लड़नेमें काफी मदद करती है और साथ ही साथ ये आंतों को आराम भी  पहुंचाता है। दस्त के देसी इलाज के रूप में आप इसका सेवन  इस प्रकार करे-  आधी चम्मच अदरक का रस आधा चम्मच शहद अब अदरक के रस को शहद के साथ मिला लें।अब इस मिश्रण को पी लें। यह प्रक्रिया दिन में दो से तीन बार करे \ आपको आराम मिलेगा ।

इसे भी पढ़े gais ko kaise kare door - गैस को कैसे करे दूर Tips In Hindi

 पुदिना , निम्बू और शहद से -

loose motion ko theek karne ke gharelu upaaye -dast ko kase theek kare
loose motion ko theek karne ke gharelu upaaye


पुदीना दस्त में   घरेलू दवा के रूप में काम करता है नींबू और शहद के साथ मिलकर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है। इसे सेवन करने का तरीका  एक कप गर्म पानी ले  एक चम्मच पुदीने का रस एक चम्मच नींबू का रस एक चम्मच शहद ले शहद को नींबू और पुदीने के रस के साथ मिला ले अब इस मिश्रण को एक कप गर्म पानी में मिलाएं।फिर इसे धीरे-धीरे पिएं।इस प्रयोग को आप दिन में कम से कम दो से तीन बार दोहराये
 पुदीना पेट में हो रही गड़बड़  को शांत कर आंतों का आराम पहुंचाने का काम करता है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल व एंटीइंफ्लेमेशन गुण पेट को संक्रमित करने वाले रोगाणुओं से लड़ने मदद करते हैं। दस्त से छुटकारा पाने के लिए आप यह उपाय अपना सकते हैं

इसे भी पढ़े पेट की चर्बी कम करने के कुछ ऐसे टिप्स जिनसे हर हाल में होगी पेट चर्बी गायब Tips In Hindi

  लेमन  टी से -

जी हाँ अगर दस्त में आराम नहीं हो रहा है तो आप लेमन  टी पिए\ इसे बनाने का तरीका एक कप  ब्लैक टी ले अब इस टी या काली चाय में आधा निम्बू निचोड़ ले और इसे धीरे धीरे पिए इसे दिन में दो बार तो जरूर पिए इससे उल्टी, दस्त जी का मिचलाना आदि सभी विकारों  में आराम हो जाता है ।

इसे भी पढ़े ग्रीन टी (green tea ) पीने के इतने फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान - In hindi

चाय और घी  से -जी हां अगर आप नहीं जानते की चाय से भी दस्त को रोका जा सकता है तो आज ये बात अच्छे से जान लो\ चाय जितनी पीने में नुकसानदायक है उतनी ही दस्त को रोकने में कारगर है \  ये बहुत पुराना नुस्खा है और ये loose motion को रोकने का एक घरेलु रामबाण उपाए भी है अगर आपको यकीं नहीं होता तो एक बार आजमाकर देख  लो \इसे बनाने का तरीका बहुत ही आसान है \इसे बनाने की विधि - एक कप दूध वाली चाय बनाये और इस गर्म चाय में एक चम्मच देशी घी मिलाये और अच्छे से मिक्स कर ले अब इस चाय को गरम- गरम ही पिए इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार उपयोग करे देखिये कैसे आपको तुरंत ही राहत मिल जायेगी \और अगर पेट में मरोड़ लग रही है तो भी आप चाय से ही इसका उपचार  कर सकते है इसके लिए आपको आधा कप गरम चाय लेनी है अब इस चाय में आधा पानी मिलाना है मेरा मतलब ये है की जितनी चाय है उतना ही पानी होना चाहिए पानी नार्मल हो \इससे तुरंत ही पेट की मरोड़ में आराम मिलता है \ये बहुत ही पुराना और आजमाया  हुआ नुस्खा है\ये उपचार हमारे पूर्वजों की  देन है। 

इसे भी पढ़े डायबिटीज (मधुमेह ,शुगर ) के कारण, लक्षण और घरेलु तथा प्राकृतिक उपचार

 चायपत्ती से करे उपचार -


शायद आपने कही ना पढ़ा हो  और ना  सूना हो  की चायपत्ती से भी  दस्त को तुरंत रोका जा सकता है जी हाँ ये आपने बिलकुल सही पढ़ा है \ हम घर पर ही दस्त को आसानी से रोक सकते है\ ये एक घरेलु और रामबाण नुस्खा है  बर्षों से लोग इसे अपना रहे है और ये कोई नुकसानदायक भी नहीं है अगर पेट में मरोड़ है और दस्त भी है तो एक बार इस नुस्खे को आजमाकर देखो  आप यकीं नहीं करोगे की ऐसा भी हो सकता है इतने सस्ते में दस्त का इलाज़ हो गया\ आप एक फांकी मेरा मतलब आधा चम्मच  चायपत्ती की पानी के साथ फांक ले  या पानी के साथ चायपत्ती को खा ले इसे चबाये नहीं इसे ऐसे ही पानी के साथ लेनी है  इसे दिन में दो बार उपयोग करे\ विशवास करे ये बहुत ही कारगर घरेलु उपाए है इससे तुंरत ही आपको राहत मिल जाएगी दस्त से\ आपको कोई दवाई गोली लेने की या डॉक्टर के पास जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

नारियल पानी से करे उपचार -



बार-बार दस्‍त लगने के कारण हमारे  शरीर में पानी की कमी हो जाती  है। लेकिन नारियल पानी का उपयोग कर करके आप पानी की कमी को पूरा कर सकते है और दस्त   का इलाज  भी कर सकते हैं। नारियल पानी का  उपयोग हमारे  शरीर में पोषक  तत्‍व और तरल पदार्थ की कमी को पूरा करता है। इसके लिए नियमित रूप से दिन में एक से दो  गिलास नारियल पानी पीना  बहुत लाभदायक  है \  यह नारियल पानी   शरीर को ऊर्जा दिलाने के साथ ही दस्‍त के लक्षणों को कम करने में सहायक है।

इसे भी पढ़े ब्लैकहेड्स हटाने के 10 आसान कारगर तरीके - Tips In hindi

सफ़ेद चावल से 

 सफेद चावल खाना दस्त में काफी लाभदायक है \ क्योंकि सफेद चावल एक नरम भोजन होता है और स्टार्च  से भरपूर भी  होता है जो कि पचने  में आसान होता है इसलिए दस्त को ठीक करने के लिए सफेद चावल का सेवन  करना लाभप्रद hota  है \ लेकिन ध्यान रखना है कि चावल को किसी मसाले के साथ नहीं खाना है यदि दस्त को जल्दी ठीक करना चाहते हैं तो चावल के साथ दही या छाछ  को चावल के साथ सेवन कर  सकते हैं इससे आपको जल्दी ही लाभ होगा।

इसे भी पढ़े बालों को लम्बा घना बनाये कुछ ही हफ़्तों में -Tips in Hindi
जीरा पानी करे Loose motion (दस्त) का उपचार -

आयुर्वेद  में कई बिमारियों को दूर करने के लिए जीरा का उपयोग किया जाता है। विशेष रूप से यह पेट से संबंधित समस्‍याओं के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि जीरे   में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण  होते है जो शरीर के  बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही जीरा पाचन में सहायता करने और आंतों की सूजन को ठीक करने में मदद करता है। दस्‍त को रोकने के लिए आप एक  चम्‍मच जीरा को एक  गिलास पानी में मिलाएं और इसे उबाले  अच्‍छी तरह से उबालने के बाद अब   इस मिश्रण को ठंडा करें और दिन में कम से कम 3 से    4 बार इसका सेवन करें।विशेस्कर जब भी कुछ खाये तो इस पानी का उपयोग करे ।


दही और इसबगोल से -

isabgol kare loose motion ka ilaaz -isabgol se kare dast ka  upchaar
isabgol se kare dast ka  upchaar 

अगर आपको दस्त लग गए है और पेट में मरोड़ भी है तो आप घबराये नहीं ऐसे तुरंत रोकने का एक और घरेलु उपाए है जो बहुत ही कारगार है इस विकार को रोकने के लिए आप एक कटोरी दही ले और इसमें आवश्कता अनुसार इसबगोल को मिलाये और अच्छे से मिलाने के बाद आप इसका सेवन करे आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते है ।अगर दस्त  ज्यादा है तो इससे अधिक बार भी सेवन कर सकते है क्योंकि दही और इसबगोल इस विकार को रोकने का एक  रामबाण  उपाए है ।


केला Loose motion (दस्त) का उपचार -

केला भी loose motion को रोकने में काफी फायदेमंद है केले में केले में पोटैशियम और मिनरल और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है\ जिससे इस विकार के होजाने पर पानी की कमी को केला पूर्ति कर देता है \  इसलिए डाइयरिया होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है ।

No comments